बेकिंग सोडा के इन फायदों को जानकर आप चौंक जाएंगे

घर में मौजूद बेकिंग सोडा (Baking Soda) का इस्तेमाल सिर्फ किसी विशेष खाने में ही नहीं होता, इसके इतने फायदे हैं कि आप जानकर चौंक जाएंगे। बेकिंग सोडा को सोडियम बाइकार्बोनेट भी कहा जाता है। यह ढेर सारी घरेलू दिक्कतों को दूर करने के अलावा कई बीमारियों में राहत दिलाने का काम करता है।

1. सुंदरता निखारे

बेकिंग सोडा को संतरे या नींबू के रस में मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं। फिर चेहरे को धो लें। पानी में भी बेकिंग सोडा मिलाकर ऐसा किया जा सकता है। ऐसा हफ्ते में 2-3 बार करने से चेहरे के कील-मुंहासे और धब्बे दूर होते हैं। इससे त्वचा में काफी निखार आता है।

2. दिल की जलन घटाए

बेकिंग सोडा दिल की जलन से तत्काल राहत दिलाता है। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा को एक ग्लास ठंडे पानी में मिलाकर पी जाएं। इससे पेट की गैस खत्म होती है और दर्द या मरोड़ से काफी आराम मिलता है। तेल-मसाले के कम प्रयोग से भी दिल की जलन कम होती है।

3. मसूड़ों और दांतों की सफाई

बेकिंग सोडा में जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं। इसको पानी में मिलाकर कुल्ला करने से मसूड़ों और दांतों की सफाई होती है। इससे मुंह के अंदर अल्सर और अन्य घावों को भरने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा दांतों का पीलापन भी दूर होता है।

4. खुजली और सनबर्न से राहत

आधा कप बेकिंग सोडा लें और गुनगुने पानी में मिलाकर नहा लें। ऐसा हफ्ते में 2-3 बार करें। खुजली से काफी राहत मिलेगी। बेकिंग सोडा को थोड़े पानी में मिलाकर शरीर पर लगाएं और थोड़ी देर बाद नहा लें। यह भी उतना ही असर करता है।

5. ऊर्जा बनाए रखे

बेकिंग सोडा में pH की ज्यादा मात्रा होने के कारण यह शरीर में ऊर्जा बनाए रखने का काम करता है। ज्यादातर एथलीट और ज्यादा एक्सरसाइज करने वाले इसका सेवन करते हैं। इससे जल्द थकान महसूस नहीं होती है। धावकों के लिए भी यह फायदेमंद होता है।

6. कैंसर रोकने में मददगार

बेकिंग सोडा कैंसर में राहतकारी सिद्ध होता है। कुछ अध्ययनों में यह पाया गया कि बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने वालों में कैंसर की दवाएं कारगर साबित हुईं। हालांकि मनुष्यों पर इस अध्ययन की पूरी तरह प्रमाणिकता अभी बाकी है।

7. किडनी रोग में सहायक

सोडियम बाइकार्बोनेट या बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से किडनी रोगों से राहत मिलती है। इतना ही नहीं, इसको लेने से किडनी फेल होने का खतरा बहुत ही कम हो जाता है। किडनी दुरुस्त होने से कई मुश्किलों से अपने आप राहत मिल जाती है।

8. दाग-धब्बे मिटाए

कपड़े, बर्तन या टॉयलेट आदि के दाग-धब्बे दूर करने में बेकिंग सोडा बहुत काम आता है। इसके लिए बेकिंग सोडा का पानी के साथ पेस्ट बनाकर लगाने के बाद रगड़ने से दाग-धब्बे अपने आप छूट जाते हैं।

9. दुर्गंध से मुक्ति

अगर फ्रिज में महक आ रही है तो आपको बहुत चिंता की जरूरत नहीं है। एक कप लें और उसके आधे हिस्से तक बेकिंग सोडा भरकर उसे फ्रिज के अंदर रख दें। कुछ समय बाद महक अपने आप दूर हो जाएगी। इसको किसी कपड़े के सहारे हल्का लगाने से कपड़ों, जूतों और कांख की दुर्गंध भी दूर हो जाती है।

10. फल और सब्जी साफ करे

फल और सब्जियों पर आजकल कीटनाशक का छिड़काव किया जाता है। इसको कितना भी पानी से धो लें, कीटनाशक का असर पूरी तरह खत्म नहीं होता है। बेकिंग सोडा युक्त पानी में अगर 15 मिनट तक फल-सब्जियों को छोड़ दिया जाए तो कीटनाशक का असर पूरी तरह खत्म हो जाता है।

(सावधानी : बेकिंग सोडा के प्रयोग से किसी भी तरह की एलर्जी या दिक्कत महसूस होती है तो बिना किसी चिकित्सक की सलाह के इसका उपयोग न करें।)

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *