अपने टूर-फोटोग्राफ्स से कमा सकते हैं लाखों रुपये

गर्मी, जाड़ा या वसंत कोई भी ऋतु हो, आप बेहिचक टूर (Tour) का प्लान बना सकते हैं। यह इसलिए कि अब टूर आप खर्च के लिए नहीं, कमाई के लिए करने जा रहे हैं। यात्रा (Travel) के दौरान जो फोटोग्राफ्स (Photographs) अपने मोबाइल या कैमरे से खींचेंगे, उनसे आपको लाखों रुपये मिल सकते हैं, वो भी घर बैठे। इसके लिए आपके पास अच्छा कैमरा या मोबाइल का होना जरूरी है। साथ में, जिस जगह पर आप फोटो शूट करने जा रहे हैं वो लोकेशन खास होनी चाहिए। अगर आपने फोटोग्राफी की प्रोफेशनल ट्रेनिंग ली है तो और भी बेहतर है। इन फोटो से कमाई के लिए सिर्फ ये करना होगा :

प्रसिद्ध स्थान चुनें

सबसे पहले आपको अपने टूर को जगह के हिसाब से प्लान करना चाहिए। जगह प्रसिद्ध या ऐसी होनी चाहिए कि जिसके बारे में लोग जानना चाहते हों। कुछ ऐसी जगह भी चुन सकते हैं जहां से आप फोटो के जरिए कुछ नया या चौंकाने वाला दिखा सकते हैं। फोटो लेते समय ऑब्जेक्ट के रूप में ग्रुप में कुछ लोगों को जरूर लें। इससे आपकी इमेज सजीव लगेगी। ऐसी फोटो के रेट अच्छे मिलते हैं। हर जगह कुछ लैंडस्केप फोटो भी जरूर लें।

स्टॉक साइट के लिए फोटो

अपनी यात्रा के दौरान लिए गए आकर्षक फोटोग्राफ्स को आप स्टॉक वेबसाइट को बेच सकते हैं। इसके लिए प्रमुख वेबसाइट हैं : shutterstock.com और istockphoto.com । इसके अलावा pixieset.com पर भी ऐसे फोटोग्राफ्स हाथोंहाथ लिए जाते हैं। ये वेबसाइट इन फोटोग्राफ्स को अच्छे रेट पर बेचती हैं और संबंधित फोटोग्राफर को कमीशन देती हैं। शुरू में यह कमीशन 10 से 15 प्रतिशत तक ही होता है पर लगातार अच्छे फोटो देकर और विश्वास जीतकर आप जल्द ही 50-60 प्रतिशत तक कमीशन पा सकते हैं। वैश्विक पैनल में शामिल होने से आपकी एक अलग पहचान भी बनती है। विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए फोटोग्राफ्स का अच्छा होना जरूरी है, इसलिए मोबाइल के बजाय डीएसएलआर (DSLR) कैमरे से फोटो लेना अच्छा रहता है।

सोशल मीडिया पर ब्रांडिंग

अगर सोशल मीडिया पर आपके फालोवर्स की संख्या लाखों में है तो भी आप अपने टूर या सामान्य फोटोग्राफ्स के जरिए कम्पनियों की ब्रांडिंग कर सकते हैं। कई बड़ी निजी कम्पनियां इसके लिए पैसे का भुगतान करती हैं या कमीशन देती हैं। इसके लिए आपका सोशल मीडिया एकाउंट का वेरिफाइड (Verified) होना जरूरी है। इससे आपकी विश्वसनीयता के साथ ही पहचान बढ़ती है। भुगतान के लिए आपको अपना सोशल मीडिया एकाउंट इन कम्पनियों के मुख्य दफ्तर में दर्ज कराना चाहिए।

ब्लॉगिंग के जरिए ट्रैफिक

अपनी यात्रा से जुड़े फोटो को आप खुद की वेबसाइट पर डालकर भी कमाई कर सकते हैं। इसे ब्लॉगिंग कहा जाता है। जैसे-जैसे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक (यूजर) बढ़ेगा, आपकी कमाई बढ़ेगी। Google Adsense, Mgid या Taboola आदि की तरफ से इस पर विज्ञापन दिया जाता है। इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट को Monetize कराना जरूरी होता है। Affiliate marketing के जरिए भी अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं।

आउटडोर इवेंट प्लान

कई अच्छे फोटोग्राफर आउटडोर इवेंट प्लान करते हैं या कोई प्रायोजित इवेंट का समय-समय पर हिस्सा बनते रहते हैं। यह इवेंट अगर किसी प्रसिद्ध जगह पर हो तो और भी अच्छा होता है। इससे ग्रुप में फोटो अच्छे आते हैं। इन फोटो को बेचने अधिकार खरीदकर भी आप इन्हें अलग-अलग मीडिया को बेच सकते हैं। अपने अच्छे फोटो का आप सोशल मीडिया समेत एजेंसियों के माध्यम से प्रचार भी कर सकते हैं। इससे आपकी पहुंच दिन पर दिन बढ़ती जाती है।

वीडियो से अलग आमदनी

टूर के दौरान फोटो के साथ-साथ आप शार्ट वीडियो भी बना सकते हैं। छोटे वीडियो ज्यादा देखे जाते हैं। इसके अलावा इन्हें शेयर या अपलोड करना ज्यादा आसान होता है। अपना YouTube चैनल बनाकर आप उस पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं। चैनल को Monetize कराने के बाद ही पैसे मिलने शुरू होते हैं। इसके लिए आपके वीडियो 12 महीने में कम से 4,000 घन्टे देखे जाने चाहिए और आपके चैनल के कम से कम 1,000 सब्सक्राइबर (Subscriber) होने चाहिए।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *