मोबाइल फोन आपके दिमाग को ऐसे करता जा रहा खाली

क्या आप एक दिन बिना मोबाइल फोन (Mobile Phone) के नहीं रह पाते? हर 30 मिनट पर अपना मोबाइल चेक नहीं करते तो ऐसा लगता है कि कुछ मिस हो रहा ? सोशल मीडिया अपडेट्स देखे बिना रातों को नींद नहीं आती और कुछ घन्टे के लिए आपके फोन पर इंटरनेट नहीं चलता तो ऐसा लगता है, जैसे आपको बेचैनी हो रही है ? अगर इनमें से कोई भी लक्षण आपसे मिलता है तो यकीनन मोबाइल आपके सेहत के लिए घातक सिद्ध हो रहा है। शिकागो में प्रस्तुत एक रिसर्च के अनुसार मोबाइल की यह लत किशोरों के दिमाग का संतुलन बिगाड़ने के साथ उसे खोखला बना रही।

ब्रेन संतुलन बिगड़ रहा

नार्थ अमेरिका की रेडियोलॉजिकल सोसाइटी की वार्षिक बैठक में प्रस्तुत रिसर्च के अनुसार मोबाइल की लत (Mobile Addiction) से दिमाग के अंदर रसायनों का संतुलन बिगड़ रहा है। सियोल स्थित कोरिया यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और रिसर्च के मुख्य कर्ता-धर्ता डॉ. ह्युंग सुक बताते हैं कि यह दिमागी असंतुलन की स्थिति ठीक वैसे ही है जैसे चिंता (Anxiety) और अवसाद (Depression) से ग्रस्त लोगों की होती है। गौर हो कि इस रिसर्च के नतीजे निकालने से पहले 19 मोबाइल के लती किशोरों और 19 मोबाइल के आदी न रहने वाले किशोरों की गतिविधियों का व्यापक अध्ययन किया गया।

ये गंवाते जा रहे किशोर

इस अध्ययन के दौरान मोबाइल के लती किशोरों में और भी कई ऐसे लक्षण पाए गए जो सेहत के लिए नुकसानदेह माने जाते हैं। इस दौरान पाया गया कि स्मार्टफोन के चलते ऐसे किशोरों की दिनचर्या बिगड़ी हुई थी। इतना ही नहीं, उनकी सामाजिक जिंदगी का ताना-बाना छिन्न-भिन्न हो चुका था। ऐसे किशोरों की नींद घटने के साथ ही उनकी उत्पादकता पर भी प्रतिकूल असर दर्ज किया गया।

कैसे इलाज की जरूरत ?

शोधकर्ताओं से जब यह सवाल किया गया कि किशोरों में ऐसे लक्षण मिलने के बाद क्या उनके वैसे ही इलाज की जरूरत है जैसे अवसादग्रस्त लोगों का किया जाता है ? तो उनका कहना था कि अभी यह कहना जल्दबाजी होगी। इसके लिए और बड़े वर्ग पर रिसर्च की जरूरत है। हालांकि उनके अनुसार इस रिसर्च के नतीजे मोबाइल के लती हर व्यक्ति के लिए एक चेतावनी जरूर हैं कि इस लत को बदल देना उनकी सेहत के लिए बेहतर होगा।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *