आखिर स्पेन क्यों चुना गया दुनिया का सबसे स्वस्थ देश

स्पेन (Spain) को दुनिया का सबसे स्वस्थ देश (Healthiest Country) घोषित किया गया है। दूसरे स्थान पर इटली और तीसरे स्थान पर आइसलैंड ने बाजी मारी है। यह रैंकिंग हाल में जारी 2019 ब्लूमबर्ग सबसे स्वस्थ देशों की सूची में दर्शाई गई है। सूची के अनुसार टॉप 10 में एशिया के सिर्फ 3 देशों का नाम है : जापान, सिंगापुर और इजरायल। भारत इसमें दूर-दूर तक कहीं नहीं है। यूरोप के लोग खुश हो सकते हैं क्योंकि टॉप 10 में उनके 6 देशों ने जगह बनाकर अपना दबदबा कायम किया है। सवाल यह है कि आखिर स्पेन अपनी रैंकिंग में 5 अंक सुधार कर क्यों और कैसे बन गया सबसे ‘स्वस्थ देश’?

Courtesy : Bloomberg Index

देखभाल और खानपान मुख्य आधार

2017 में जारी की गई वैश्विक रैंकिंग में पहले स्थान पर इटली ने अपना नाम दर्ज कराया था, पर 2019 में स्पेन ने बाजी मार ली है। संयुक्त राष्ट्र संघ के आंकड़ों के अनुसार अभी यूरोपियन यूनियन के देशों में स्पेन में जीवन प्रत्याशा (Life expectancy) सबसे अधिक है। यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के हेल्थ मैट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन इंस्टीट्यूट के अनुसार 2040 तक स्पेन के लोगों की जीवन प्रत्याशा दुनिया में सबसे अधिक (86 साल) होगी। इसके बाद जापान, सिंगापुर और स्विट्जरलैंड होंगे। स्वास्थ्य पद्धति पर आधारित एक समीक्षात्मक रिपोर्ट के अनुसार स्पेन में सार्वजनिक स्वास्थ्य नीति बहुत अच्छी है। इस देश में डॉक्टर और नर्स बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों के कष्ट निवारण का बेहतर ख्याल रखते हैं। रिपोर्ट के अनुसार यहां के लोग अपने आहार में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स को शामिल करते हैं। इससे वे हृदय रोग, टाइप 2 डाइबिटीज और अन्य रोगों से बचे रहते हैं।

169 देशों की रैंकिंग के मानक

2019 ब्लूमबर्ग सबसे स्वस्थ देशों की सूची (Bloomberg Healthiest Country Index 2019) जारी करने से पहले 169 देशों से जुटाए गए आंकड़ों को विभिन्न मानकों पर रखकर देखा गया था। ये मानक थे : जीवन प्रत्याशा, मोटापा, सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल, साफ पानी का इस्तेमाल और प्रतिबंधित तंबाकू का मात्रात्मक उपयोग।

स्वास्थ्य के लिहाज से यहां है भारत

सबसे स्वस्थ देशों की सूची में इस बार भारत की रैंकिंग 1 स्थान और नीचे गिरकर 120वें नंबर पर पहुंच गई है। इस मामले में भारत से कहीं बहुत अच्छी स्थिति दक्षिण एशिया के कई और देशों की है। इस सूची में श्रीलंका 66वें, बांग्लादेश 91वें और नेपाल 110वें स्थान पर रहा। भारत की रैंकिंग 2017 में 119 थी।

Bloomberg 2019 Healthiest Country Index:

1.🇪🇸Spain
2.🇮🇹Italy
3.🇮🇸Iceland
4.🇯🇵Japan
5.🇨🇭Switzerland
6.🇸🇪Sweden
7.🇦🇺Australia
8.🇸🇬Singapore
9.🇳🇴Norway
10.🇮🇱Israel

12.🇫🇷France
16.🇨🇦Canada
19.🇬🇧UK
23.🇩🇪Germany
35.🇺🇸US
37.🇶🇦Qatar
40.🇵🇱Poland
51.🇹🇷Turkey
52.🇨🇳China
53.🇲🇽Mexico

(Courtesy : Bloomberg)

अमेरिका और लुढ़का, 35वें स्थान पर

ब्लूमबर्ग की वैश्विक सूची, अमेरिका में भी लोगों के स्वास्थ्य की दयनीय स्थिति को दर्शाती है। सूची के अनुसार अमेरिका इस मामले में दुनिया में 35वें स्थान पर रहा। चीन भी इस सूची में काफी पीछे (52वें स्थान) है। विकसित देशों में शुमार फ्रांस 12वें और यूके (यूनाइटेड किंगडम) 19वें स्थान पर रहा।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *