नियमित चाय पीने वालों का दिमाग क्यों होता है ज्यादा ‘तेज’

चाय (Tea) पीने से नुकसान की बात अब भूल जाएं, कम से कम दिमाग (Brain) के बारे में तो यह एकदम सही है। एक नई रिसर्च कहती है कि जो लोग नियमित तौर पर चाय पीते हैं, उनका दिमाग चाय न पीने वालों के दिमाग से कहीं ज्यादा व्यवस्थित होता है। ऐसे लोगों का दिमाग संज्ञानात्मक (Cognitive) तौर पर ज्यादा तेज होता है।

सकारात्मक प्रभाव दिखे

नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर में योंग लू लिन स्कूल ऑफ मेडिसिन के सहायक प्रोफेसर फेंग लेई के अनुसार हमारी रिसर्च के दौरान नियमित चाय पीने वालों के दिमाग पर सकारात्मक प्रभाव के कई प्रमाण मिले। ऐसे लोगों में उम्र बढ़ने पर मस्तिष्क संरचना (Brain Organization) को होने वाले नुकसान से बचाव के लक्षण पाए गए।

ऐसे हुआ अध्ययन

वर्ष 2015 से 2018 तक चली इस रिसर्च के दौरान 60 से अधिक उम्र के 36 लोगों के स्वास्थ्य और रहन-सहन से जुड़े आंकड़े जुटाए गए। इन सभी लोगों के न्यूरोसाइकोलॉजिकल टेस्ट और एमआरआई (MRI) को भी देखा गया। रिसर्च टीम ने पाया कि जिस भी व्यक्ति ने 25 वर्ष तक हफ्ते में कम से कम चार बार ग्रीन-टी, ब्लैक-टी आदि पी है, उसके दिमाग के अंदरूनी तंत्र आपस में बहुत ही व्यवस्थित तरीके से जुड़े हुए हैं।

सूचना का आदान-प्रदान बढ़ा

सहायक प्रोफेसर फेंग लेई कहते हैं कि जैसे पूरा रोड सिस्टम जब व्यवस्थित होता है तब कम संसाधन में भी यात्रियों और वाहनों का आना-जाना बहुत आसान हो जाता है, ठीक उसी प्रकार जब दिमाग से जुड़े तंत्र व्यवस्थित होते हैं तब दिमाग और शरीर के विभिन्न हिस्सों से सूचना का आदान-प्रदान बहुत ही सही तरीके से होता है।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *