डायबिटीज, कैंसर और अर्थराइटिस में भी राहत दिलाता है आंवला

आंवला (Gooseberry) एक नहीं, अनेक बीमारियों में काफी कारगर है। प्राचीन समय से ही इसका प्रयोग दवा के तौर पर भी किया जाता रहा है। डायबिटीज, कैंसर और अर्थराइटिस के मरीजों के लिए यह रामवाण साबित होता है। आंवले में पाए जाने वाले विटामिन B5, B6 और विटामिन C के अलावा कॉपर, प्रोटीन, मैग्नीज तथा पोटैशियम इसे खास बना देते हैं। इसमें कैलोरी एवं फैट काफी कम और फाइबर ज्यादा होता है, इसलिए यह वजन घटाने के साथ ही त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। आंवले के जूस के अलावा इसका प्रयोग पाउडर, गोली, अचार, चटनी आदि के तौर पर किया जा सकता है। कच्चे आंवले के सेवन से भी बहुत लाभ मिलता है।

ब्लड शुगर को नियंत्रित करे

आंवला डाइबिटीज से राहत दिलाने के लिए जाना जाता है। इसमें फाइबर के साथ-साथ क्लोरोजेनिक एसिड की मात्रा भी ज्यादा होती है। ये दोनों हमारे रक्तप्रवाह में शुगर के अवशोषण को धीमा करने या रोकने में मददगार साबित होते हैं। ब्लड शुगर ज्यादा होने से टाइप 2 डाइबटीज के मरीजों की दिक्कत बढ़ जाती है। बढ़ा ब्लड शुगर स्ट्रोक, डिमेंशिया और दिल के रोगियों के लिए भी खतरनाक होता है।

कैंसर कोशिकाओं का खात्मा

आंवले में एंटीऑक्सीडेंट्स और पोलीफेनॉल्स पाए जाते हैं, जो कैंसर (Cancer) से लड़ने के साथ ही इसका असर कम करने का भी काम करते हैं। आंवले में फिनोलिक यौगिक, फोलेट और विटामिन C तथा E पाए जाते हैं। ये कैंसर को रोकने में काफी मददगार साबित होते हैं। अग्नाशय (Pancreas), कोलोन (Colon) और स्तन (Breast) कैंसर के मरीजों को आंवले का जरूर सेवन करना चाहिए।

जोड़ों के दर्द में कारगर

अर्थराइटिस यानि गठिया या जोड़ों के दर्द के मरीजों को आंवले का नियमित सेवन करना चाहिए। इसके अंदर जलनरोधी (Anti inflammatory) गुण पाए जाते हैं। ये जोड़ों के दर्द और सूजन कम करने का काम करते हैं। आंवला पाउडर का इस्तेमाल करने वालों में पित्ताशय की पथरी (Gallbladder stone) बनने की आशंका भी बहुत कम होती है।

दिमाग की सुरक्षा

उम्र बढ़ने के साथ मस्तिष्क से जुड़ीं कई बीमारियां सिर उठाने लगती हैं। 100 मिलीग्राम आंवले में 14 मिलीग्राम तक सिट्रिक एसिड पाया जाता है। यह काफी लाभदायक साबित होता है। आंवले में फेनॉल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की पर्याप्त मात्रा के चलते भी इसके सेवन से मस्तिष्क से जुड़ीं बीमारियों जैसे अल्जाइमर (Alzheimer) और स्ट्रोक (Stroke) की आशंका काफी कम हो जाती है।

दिल के लिए लाभकारी

दिल के रोगियों के लिए आंवला बहुत फायदेमंद होता है। आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और पोटैशियम दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में सहायक होता है। एंटीऑक्सीडेंट्स बुरे कोलेस्ट्रॉल को घटाने का काम करते हैं। बुरे कोलेस्ट्रॉल से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। पोटैशियम ब्लड प्रेशर और हृदय गति को भी नियंत्रित करने में मददगार होता है। उल्लेखनीय है कि 150 ग्राम आंवले में पोटैशियम की मात्रा 6 प्रतिशत पाई जाती है।

मोटापे से मुक्ति

शरीर का वजन कम करने में आंवले का जूस काफी लाभदायक होता है। यह मेटाबोलिज्म (चयापचय) को सक्रिय कर देता है, जिससे काफी कैलोरी बर्न होती है। इससे शरीर में पहुंचने वाले खाना फैट के रूप में जमा नहीं होता है। इस तरह यह वजन घटाने में बहुत सहायक होता है। खाली पेट आंवला का जूस पीने से वजन तेजी से घटता है। इससे पाचन में भी सुधार होता है।

कोल्ड और कफ में आराम

आंवला कोल्ड और कफ में काफी राहतकारी है। ऐसे में दो चम्मच आंवला पाउडर दो चम्मच शहद मिलाकर दिन में 3-4 बार लेना चाहिए। इससे तुरंत आराम मिलता है। जो लोग नियमित तौर पर आंवले का सेवन करते हैं, उन्हें ऐसी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता है। आंवला पाउडर को गुनगुने पानी में डालकर कुल्ला करने से मुंह के छाले (Ulcers) भी ठीक हो जाते हैं।

पीरियड में दर्द घटाए

पीरियड्स में होने वाली ऐंठन (Menstrual cramps) को भी आंवला कम करता है। इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स और विटामिन इसमें सहायक साबित होते हैं। आंवले का जूस पीने से रक्त शुद्ध होता है। इससे शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है। एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण इसके सेवन से इंफेक्शन भी दूर होता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाए

आंवले में विटामिन C की मौजूदगी के चलते इसके सेवन करने वालों को कभी आंखों की रोशनी कम होने की समस्या नहीं रहती है। उल्टे यह आंखों की रोशनी को और बढ़ाता है। कच्चा आंवला भी इसमें फायदेमंद होता है। रोज एक आंवले का सेवन पर्याप्त माना जाता है।

त्वचा और बालों को पोषण

आंवला त्वचा और बालों को भी पोषण प्रदान करने का काम करता है। यह बालों के विकास और मजबूती के साथ ही उन्हें चमकीला बनाता है। आंवले का पेस्ट बालों की जड़ों पर लगाने से बाल काफी मजबूत होते हैं। इससे बाल लंबे समय तक काले बने रहते हैं। कच्चे आंवले का सेवन भी उतना ही लाभकारी होता है।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *