सुबह एड़ी में दर्द क्यों होता है? जानें कैसे मिलेगा इस दिक्कत से छुटकारा?

क्या सुबह उठते ही आपको जमीन पर पैर रखना मुश्किल हो जाता है? एड़ी (Heel) में तेज और असहनीय दर्द (Pain) उठता है? दर्द की वजह से थोड़ी दूर तक चलना भी मुश्किल होता है? अगर ऐसा है तो आप प्लांटर फेशिआइटिस (Plantar Fasciitis) के शिकार हो सकते हैं। यह एड़ियों में दर्द के मुख्य कारणों में से यह एक है। इस तरह की दिक्कत लोगों में बहुत ही कॉमन है। देश में हर वर्ष इसके 1 करोड़ से भी अधिक केस सामने आते हैं। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में इसके होने का खतरा ज्यादा होता है। आम तौर पर एड़ी का यह दर्द कुछ दिनों या हफ्तों में अपने आप ठीक हो जाता है, नहीं तो खुद के कुछ प्रयासों से भी इस दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। बावजूद इसके अगर दर्द लंबे समय तक लगातार बना रहता है तो किसी विशेषज्ञ डॉक्टर को दिखाना ठीक रहता है। दर्द के साथ बुखार, पैर सुन्न होने की स्थिति या इसमें झनझनाहट और पैर मुड़ने में दिक्कत होने पर भी चिकित्सक की सलाह जरूरी लेनी चाहिए।

दर्द की वजह प्लांटर फेशिआइटिस क्या है?

प्लांटर फेशिआइटिस के लक्षण तब सामने आते हैं जब पैरों पर बहुत अधिक दबाव पड़ने पर प्लांटर फेशिया (Plantar Fascia) को नुकसान पहुंचता है। प्लांटर फेशिया ऐसे टिशूज (उत्तकों का समूह) होते हैं हमारी एड़ी की हड्डियों को पैर के अंगूठे से जोड़ते हैं। इनसे पैर के आर्च को सहारा मिलता है। दबाव की वजह से प्लांटर फेशिया में सूजन भी आ जाती है। इस वजह से खड़े होने या चलने पर एड़ी में दर्द या तेज दर्द होने लगता है।

क्या हैं इसके लक्षण

  • सुबह उठकर जमीन पर पैर रखने पर चुभता हुआ तेज दर्द होता है, जो धीरे-धीरे कम हो जाता है।
  • बहुत से लोगों की एड़ी में हमेशा दर्द बना रहता है। इस तरह की दिक्कत एथलीट या महिलाओं में अक्सर आती है।
  • एड़ी में सूजन आना भी प्लांटर फेशिआइटिस के लक्षण हैं। इसकी वजह से कुछ लोगों के पैरों की अंगुलियों में दर्द होने लगता है।
  • एक्सरसाइज करने के बाद बहुत से लोगों की एड़ी में दर्द बढ़ जाता है। यह दर्द एक्सरसाइज के दौरान नहीं होता है।
  • प्लांटर फेशिआइटिस में एड़ी दर्द आम तौर पर एक पैर में होता है, पर यह दोनों पैरों में भी हो सकता है।

क्यों होता है प्लांटर फेशिआइटिस

  • दौड़ने, नृत्य करने या ज्यादा देर तक खड़े रहने से पैरों पर अत्यधिक दबाव पड़ने से यह दिक्कत होती है।
  • चलने और दौड़ने का सही तरीका न अपनाने पर भी एक समय के बाद एड़ी का दर्द शुरू हो जाता है।
  • अगूंठे की सही बनावट न होने, मांसपेशियों के सख्त या कमजोर होने और सख्त प्लांटर फेशिया की वजह से भी यह परेशानी शुरू हो जाती है।
  • ज्यादा वजन बढ़ जाने पर भी शरीर का पूरा भार पैरों पर पड़ता है। ऐसी स्थिति में भी एड़ी में दर्द शुरू हो सकता है।

इन उपायों से होगा दर्द का खात्मा

1. पैर की करीब 15 मिनट तक बर्फ से सिंकाई करें। इससे नसों पर दबाव या मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से होने वाले दर्द से आराम मिलता है।

2. तलवे के नीचे एक सॉफ्ट तौलिया रखें। अब एड़ी को ऊपर की तरफ उठाएं और फुट स्ट्रेच करें। करीब 25 सेकेंड तक ऐसे करें। फिर इसे कई बार दोहराएं।

3. अपने दूसरे पैर के ऊपर दर्द वाले पैर को रखें। अब इस पैर के अंगूठे पर दबाव बनाते हुए एड़ी को ऊपर की तरफ खींचें। 10-15 सेकेंड के बाद इसे छोड़ दें। अब यही प्रक्रिया फिर दोहराएं।

4. गीली हल्दी की एक पोटली बनाकर एड़ी में दर्द वाली जगह पर बांध लें। आधे से एक घन्टे बाद इसे खोल दें, दर्द से बहुत राहत मिलती है।

5. एक बड़ी बोतल में पानी भर लें। अब इसे दर्द वाले पैर के तलवे के नीचे रखकर थोड़ी देर तक रोल करें। इससे दर्द कम होता है।

6. एक बड़े बर्तन में गुनगुना पानी लें। उसमें 3 चम्मच सेंधा नमक मिला दें। अब इसमें अपने दर्द वाले पैर को डुबोकर 10-15 मिनट के लिए रखें, काफी आराम मिलेगा।

7. प्रतिदिन नियमित एक्सरसाइज कर और अपने शरीर का बढ़ा वजन घटाकर भी एड़ी के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
1 reply

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *