चूहों को घर से निकालने के सबसे आसान और कारगर घरेलू तरीके

चूहे (Rats) घर में घुस जाएं तो कई तरह की समस्या उत्पन्न हो जाती है। कोई सामान जूठा कर दें तो इंफेक्शन की आशंका और काट लें तो कई गंभीर बीमारियों के साथ जान जाने का खतरा। इनसे प्लेग, कफ टायफाइड आदि बीमारियां फैल सकती हैं। चीन में इससे हंता वायरस फैल गया था। इसके अलावा चूहे कपड़ों को कुतरने समेत बहुत से सामान का नुकसान भी कर देते हैं, इसलिए जरूरी है कि इनको घर से निकालने के प्रयास किए जाएं। इसके लिए जरूरी नहीं कि रसायन डालकर या जाली लगाकर इनसे मुक्ति पाई जाए, कई आसान घरेलू तरीकों से भी चूहे तुरंत घर से भागते हैं। ये हैं कुछ चुनिंदा उपाय :

  • कुछ प्याज के छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। जहां से चूहे घर के अंदर आते हैं, उस जगह पर इन टुकड़ों को रख दीजिए। चूहों के छिपने के संभावित स्थान पर भी इन टुकड़ों को फैला दें।प्याज की गंध चूहे सहन नहीं कर पाते, इसलिए वो घर से बाहर भागने को मजबूर हो जाते हैं।
  • चूहों के घर के अंदर आने की जगह पर रुई में पुदीने का तेल लगाकर रखें। इससे वो अंदर नहीं घुस पाएंगे। पुदीने की पत्ती की गंध भी चूहों के लिए असहनीय होती है।
  • चूहों ने घर में यदि बिल बना लिया हो तो बिल के पास फिटकरी का पाउडर रख दें। इसकी गंध की वजह से चूहे बिल से बाहर भाग जाते हैं।
  • चूहे के अंदर आने वाले स्थान, बिल के पास या उनके छिपने की जगह पर काली मिर्च का पाउडर फैला दें। इसकी गंध की वजह से चूहे सरपट भागते हैं।
  • खुद के टूटते बाल भी चूहे भगाने के काम आ सकते हैं। इन्हें चूहों के संभावित ठिकानों पर रख दें तथा बिलों में भर दें। इन बालों के खाने से चूहों की मौत हो सकती है।
  • ऊल्लू के टूटे पंख का इंतजाम हो सके तो ये भी चूहे भगाने के काम आ सकते हैं। इन्हें चूहों के बिल के पास रख दें, इनसे डर के मारे चूहे बाहर भाग जाएंगे।
  • पिपरमिंट का तेल रुई में लगाकर उन स्थानों पर रख दें, जहां चूहों के छिपने या जहां से उनके आने की आशंका है। इसकी गंध उन्हें रास नहीं आती और वो इससे दूर जाने को विवश हो जाते हैं।
0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *