दुनिया की पहली सोलर कार एक चार्ज में 725 किलोमीटर तक दौड़ेगी

दुनिया की पहली लंबी दूरी की सोलर कार (Solar Car) एक बार चार्ज करने पर 450 मील यानि 725 किलोमीटर तक बिना रुके दौड़ेगी। नीदरलैंड्स में हाल ही में इसकी धमाकेदार लॉन्चिंग हुई। लॉन्चिंग के वक्त जब यह बताया गया कि इसकी अब तक निर्मित 100 कारों की बिक्री फुल हो चुकी है तो दुनियाभर से जुटे कार प्रेमियों को काफी निराशा हाथ लगी। पिछले 2 साल से वो इस कार का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। उनका दिल तब और टूट गया जब यह घोषणा हुई कि आम लोगों के लिए यह कार उपलब्ध होने में अभी 2 साल और लगेंगे। इसके बावजूद कार प्रेमी इस कार की खूबियों को लेकर काफी खुश नजर आए। इस कार में बहुत कुछ ऐसा है जो पहली बार देखने को मिल रहा है।

चारों पहियों के लिए अलग मोटर

डच कंपनी, लाइटइयर वन (Lightyear One) की ओर से लॉन्च 5 सीट वाली कार की छत और बोनट पर सोलर सेल्स फिट हैं। इस कार में रिचार्ज होने वाली बैटरी भी लगी हुई है। यह सूर्य की रोशनी से चार्ज होकर चलती है। इस सोलर कार को इलेक्ट्रिक वेहिकल (EV) पॉवर स्टेशन पर भी चार्ज किया जा सकता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके चलने पर भी ऊर्जा की खपत बहुत कम होती है, जबकि हर साल 20,000 किलोमीटर की खपत के बराबर ऊर्जा का उत्पादन करती है। इसके चारों पहिये स्वतंत्र मोटर से जुड़े हुए हैं, इसलिए तेज पिकअप की सबको उम्मीद है। कार का इंटीरियर भी काफी खास है। इसमें 780 लीटर लगेज स्पेस है।

तीन वर्ष से चल रही थी तैयारी

नए कॉन्सेप्ट की इस कार को लॉन्च करने के लिए 2016 से तैयारी चल रही थी। आइंडहोवन प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, नीदरलैंड्स से निकली एक रिसर्च टीम कार का प्रोटोटाइप विकसित करने में जी-जान से जुटी हुई थी। आखिर वह दिन दिन आ ही गया जब 25 जून को दक्षिण नीदरलैंड के कैटविजक शहर में एक भव्य समारोह में आधिकारिक तौर पर इसे लॉन्च कर दिया गया।

कार से जुड़ीं खास बातें

  • बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध : 2021 से
  • पहली 100 बुक कारों की कीमत : $1,35,000 (करीब 93 लाख रुपये
  • कार की असली कीमत : $1,70,000 (करीब 1 करोड़ 17 लाख रुपये)
0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *