हल्दी और काली मिर्च का मिश्रण कई दवा से भी ज्यादे फायदेमंद

हल्दी ( Turmeric) और काली मिर्च ( Black Pepper) सेहत के लिहाज से भारतीय मसालों के शहंशाह माने जाते हैं। हड़प्पा सभ्यता के दौरान से ही हल्दी को स्वर्णिम मसाला माना जाता रहा है। आज आधुनिक विज्ञान भी कहता है कि अकेले हल्दी 13 दवाओं के बराबर उपचार में काम आती है। कहते हैं कि 4 ई. पू. यूनानी काली मिर्च को काला सोना (Black Gold) कहते थे। आज भी अपनी खूबियों की वजह से इसका हर घर में प्रयोग किया जाता है। अब नई रिसर्च के अनुसार इन दोनों मसालों का महत्व तब कई गुना बढ़ जाता है, जब हम इन्हें मिलाकर कर प्रयोग करते हैं। इनके प्रयोग के फायदे ही फायदे हैं।

शरीर से दर्द और जलन कम करे

हल्दी और काली मिर्च दोनों में अकेले भी दर्द से राहत दिलाने की क्षमता पाई जाती है, लेकिन जब हम दोनों को मिलाकर प्रयोग करते हैं तो यह क्षमता और बढ़ जाती है। हल्दी में प्रमुख यौगिक करक्यूमिन (Curcumin) पाया जाता है। इसी तरह काली मिर्च के अंदर बायोएक्टिव यौगिक पिपरिन (Piperine) मौजूद होता है। येे दोनों हमें जलन और सूजन से भी निजात दिलाते हैं।

खाना पचाने में मददगार

पेट की दिक्कत से परेशान लोगों के लिए तो इन दोनों मसालों का मिश्रण रामबाण से कम नहीं है। इनके इस्तेमाल से आंतों की सूजन कम होती है। इसके अलावा पेट फूलने की दिक्कत भी नहीं रह जाती है। हल्दी और काली मिर्च खाना पचाने में भी मददगार साबित होते हैं। काली मिर्च में मौजूद पिपरिन जी मिचलाने जैसी असहज स्थिति के दौरान भी काम आता है।

कैंसर का खतरा रोके

हल्दी और काली मिर्च का मिश्रण केवल छोटी बीमारियों से ही हमें राहत नहीं दिलाता है, बल्कि यह कैंसर जैसी बीमारी से भी हमें दूर रखता है। इनके अंदर मौजूद करक्यूमिन और पिपरिन हमारे शरीर मेंं कैंसर को बढ़ावा देने वाली कोशिकाओं को खत्म कर देते हैं। इन मसालों के इस्तेमाल करने वालों को ट्यूमर का खतरा भी नहीं रह जाता है।

सांस और दांत की बीमारी से राहत

सांस और दांत बीमारी में काली मिर्च और हल्दी का सेवन चिकित्सकीय तौर पर राहतकारी माना जाता है। ये दोनों मसाले बैक्टीरिया-रोधी हैं। इसके अलावा इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इनसे मुंह की दुर्गंध और अन्य विकार के साथ ही सर्दी-जुखाम की दिक्कत भी खत्म हो जाती है।

त्वचा पर चमक लाए, खून साफ करे

हल्दी हमारी त्वचा के लिए टॉनिक का काम करती है। इसके प्रयोग से चेहरे पर निखार आता है। रक्त शुद्ध करने में भी इसका अहम योगदान होता है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, विटामिन C आदि हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। काली मिर्च को चाय में डालकर पीना भी फायदेमंद होता है।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *