प्लांटर बॉक्स घर के भीतर दिलाए प्राकृतिक अहसास

क्या आप चाहते हैं कि आपके घर में प्रकृति उतर आए ? फूलों की खुशबू के बीच आपकी सुबह और शाम गुजरे ? आपकी रोजमर्रा की हरी सब्जियां और फूलों की जरूरत भी घर से ही पूरी हो जाए? अगर हां तो प्लांटर बॉक्स (Planter Box) आपके काम का हो सकता है। यह बॉक्स न सिर्फ घर की खूबसूरती बढ़ा देता है, बल्कि पूरे परिवार की बेहतर सेहत के लिए औषधि के तौर पर काम करता है। प्लांटर बॉक्स के लिए जरूरी नहीं कि घर में बहुत लंबी-चौड़ी खाली जगह हो, इसे आप मुख्य प्रवेश द्वार, बालकनी, गलियारे, छत या खिड़की पर भी लगा सकते हैं। इसे लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

सही प्लांटर बॉक्स जरूरी

सबसे पहले आप यह चुनें कि कौन सा प्लांटर बॉक्स आपके लिए ठीक रहेगा। यह लकड़ी या किसी धातु से बना हो सकता है। टोकरी, नहाने के टब या चिकनी मिट्टी से बने बर्तन को भी आप प्लांटर बॉक्स के तौर पर चुन सकते हैं। इसका चयन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसे आपको रखना कहां है? यह वहां के लिए फिट बैठेगा या नहीं? पौधों के लिए पानी टिकने के लिहाज से प्लास्टिक के प्लांटर बॉक्स लगाना ठीक रहता है।

रंगीन बॉक्स बढ़ाए आकर्षण

प्लांटर बॉक्स रंगीन ही अच्छा लगता है। लाल, पीला या बैंगनी रंग इसके लिए उचित माने जाते हैं। दीवार से मिलता-जुलता रंग भी आप चुन सकते हैं। बहुत से लोग जिन्हें कंट्रास्ट पसंद है, वो इसका प्रयोग कर सकते हैं। शांति और दिव्य अनुभूति के लिए सफेद या हल्के रंगों का भी चुनाव किया जा सकता है। प्लांटर बॉक्स पर कढ़ाई भी कराई जा सकती है।

मौसम के अनुसार पौधे लगाएं

प्लांटर बॉक्स के बाद बारी आती है पौधों की। ऐसे बॉक्स में पौधे मौसम के हिसाब से ही उचित लगते हैं, इसलिए सीजन बदलते ही पौधों को जरूर बदलें। ऐसे पौधे खरीदें जो खिलने के करीब हों या जिनमें कली लग गई हो। उन पौधों को कतई न खरीदें जिनके पत्ते या फूल पीले पड़ रहे हों या उनमें कीड़े लग गए हों। अगर आप गुलाब, कुमुद, ट्यूलिप, डहेलिया आदि लगा रहें तो अतिरिक्त श्रम के लिए तैयार रहें। इनके पौधों को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। प्लांटर बॉक्स में सब्जियों के पौधे भी लगाए जा सकते हैं।

मुख्य द्वार और खिड़की को दें नया रूप

मेहमान पर पहला प्रभाव घर के प्रवेश द्वार से ही पड़ता है, इसलिए इसे आकर्षक बनाकर रखना चाहिए। प्लांटर बॉक्स इस जरूरत को बखूबी पूरा करता है। हां, इस बात का ध्यान जरूर रखें कि मुख्य द्वार के सामने ऐसे पौधे हों जो लंबे समय तक चलें और जिनमें काफी रंगीन फूल निकलें। आप खिड़की के पास भी प्लांटर बॉक्स लगा सकते हैं। यह आपको नेचर थेरेपी का अहसास दिलाता है।

कम जगह के लिए स्तरीय बॉक्स

अगर घर में एकदम से ही कम जगह हो तो सीढ़ीनुमा प्लांटर बॉक्स के बारे में सोचा जा सकता है। इसमें कम जगह में अधिक से अधिक और अलग-अलग प्रजाति के पौधे लगाए जा सकते हैं। अलग लुक के लिए भी इस विधि का प्रयोग किया जा सकता है। बच्चों को यह बहुत पसंद आता है। इस तरह के प्लांटर बॉक्स को आप कहीं भी रख सकते हैं। इसे धूप दिखाने के लिए भीतर के कमरे से आसानी से बाहर ले जा सकते हैं।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *