कोरोना से लड़ने के लिए अपने घर और मोबाइल को ऐसे सेनेटाइज करें

कोरोना वायरस (Corona Virus) से बचने के लिए सिर्फ सेनेटाइजर और मास्क ही पर्याप्त नहीं है। इसके लिए आपको अपने घर और मोबाइल को भी कीटाणुरहित (Disinfect) करने की जरूरत है। कीटाणुरहित का मतलब केवल सफाई नहीं है, बल्कि सफाई के बाद केमिकल का प्रयोग कर कीटाणुओं को मारना है। इससे इन्फेक्शन (Infection) फैलने का खतरा कम होता है। कोरोना के फैलने के बाद डॉक्टर भी सबको ‘होम सेनेटाइजेशन’ की सलाह दे रहे हैं। मार्केट में इन दिनों ‘होम सेनेटाइज’ सर्विस भी एक फोन पर उपलब्ध है। अपने शहर या इलाके में इस सेवा के लिए आप ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं। हालांकि, खुद भी घर में इसे आसानी से किया जा सकता है।

घर को कीटाणुरहित करने के टिप्स

अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने कोरोना के प्रकोप के मद्देनजर घर को कीटाणुरहित करने के लिए खास गाइडलाइंस जारी की हैं। इनमें से कई मुख्य बातें जो सबके लिए कारगर हो सकती हैं, वो इस प्रकार हैं :-

  • घर को कीटाणुओं से बचाने के लिए सिर्फ कमरे की सतह की सफाई ही काफी नहीं है। मुख्य जगह के अलावा आपको कुर्सी-टेबल, लाइट स्विच, डोर नोब्स, रिमोट कन्ट्रोल, सिंक और टॉयलेट आदि को रोज कीटाणुरहित करना चाहिए।
  • हमेशा ब्रांडेड केमिकल का ही प्रयोग करें। ध्यान रखें केमिकल के प्रयोग के लिए पैकेट या बोतल पर लिखे दिशा-निर्देशों का पूरी तरह पालन करें। इसके अलावा आपके कमरे में वेंटिलेशन (वायु-संचार) का उचित प्रबंध होना चाहिए।
  • कमरे की सफाई के दौरान अपने हाथों में डिस्पोजेबल ग्लव्स जरूर पहनें। सफाई के बाद इन्हें नष्ट कर दें। इनको उतारने के बाद अपने हाथ साबुन से जरूर धोएं। कोरोना से बचने के लिए यह बहुत जरूरी है। अगर ग्लव्स का फिर से प्रयोग करना ही पड़े तो उसे पहले अच्छे तरीके से कीटाणुरहित करें या धो लें।
  • फर्श पर किसी तरह का दाग हो तो उसे जरूर छुड़ा दें। केमिकल से फर्श को कीटाणुरहित करने से पहले उसे एक बार पानी से धो लें। कोरोना के मद्देनजर फर्श या घर को साफ करने में अल्कोहलयुक्त केमिकल का ही प्रयोग करें।

मोबाइल फोन को सेनेटाइज करने के उपाय

  • कोरोना वायरस से बचने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि अपने हाथ समय-समय पर साबुन से धोते रहें और सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें। इससे आपके मोबाइल फोन (Mobile Phone) का कोई दूसरा भी इस्तेमाल करेगा तो वायरस फैलने का खतरा नहीं रहेगा।
  • अपने मोबाइल का खुद के गैर जरूरी इस्तेमाल को रोकें। इसका प्रयोग तब ही करें जब ज्यादा जरूरी हो। इसे किसी दूसरे को इस्तेमाल के लिए न दें। सार्वजनिक परिवहन- जैसे, बस, मेट्रो और प्लेन में फोन को बार-बार बाहर निकालने से बचें।
  • मोबाइल को कीटाणुरहित करने के लिए अल्कोहलयुक्त सेनेटाइजर का ही इस्तेमाल करें। सेनेटाइजर सीधे मोबाइल पर लगाने के बजाय किसी हल्के कॉटन के कपड़े पर लगाकर फिर उससे मोबाइल साफ करें।
  • सफाई से पहले अपने फोन कवर को उतार दें। मोबाइल की स्क्रीन, किनारे और पिछले हिस्से को ध्यान से साफ करें। इसके अलावा कवर को साफ करने के बाद ही फिर मोबाइल फोन में लगाएं।
0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *