सब्जी, फल और दूध को ऐसे सैनिटाइज करें, कोरोना पास नहीं फटकेगा

कोरोना काल में संक्रमण से बचना हर किसी के लिए मुश्किल तो है पर नामुमकिन नहीं। कोरोना का सबसे बड़ा खतरा सब्जी, फल या दूध लेते समय है। इन्हें किचन और फ्रिज में कैसे रखें, यह भी बड़ी चुनौती है। तो आइए हम जानते हैं कि सब्जी, फल और दूध को खुद कैसे सैनिटाइज करें कि कोरोना या बैक्टीरिया पास तक न फटक सके।

चलते नल के नीचे धोएं

सब्जी या फल को लेने बाद उसे घर के बाहर ही रखने का प्रयास करें। अब एक बाल्टी या बड़े बर्तन में पानी लें और उसमें इन्हें डाल दें। थोड़ी देर बाद सब्जी और फल को बर्तन से निकालकर चलते नल के नीचे रख दें और अच्छी तरह से रगड़कर धो लें। इससे इनमें बैक्टीरिया या वायरस होने का खतरा नहीं रहेगा। इसके बाद कम से कम 20 सेकेंड तक साबुन से हाथ जरूर धोएं। ग्लव्स पहनकर सब्जी या फल को धो सकें तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता।

गुनगुने नमक पानी से साफ करें

एक बड़े बर्तन में गुनगुना पानी लें। उसमें 3-4 चम्मच नमक मिला दें। अब इसमें सारी सब्जियां और खरीदे गए फल को डाल दें और इन्हें मल-मलकर धोएं। पानी सूख जाने के थोड़ी देर बाद इन्हें फ्रिज में रख सकते हैं। दूध के पैकेट को भी ऐसे ही धो सकते हैं। सब्जी या फल खरीदने या इन्हें धोने से पहले अपने हाथों में सैनिटाइजर लगा लें, कोरोना से काफी बचाव अपने आप हो जाएगा। ध्यान रखें फल या सब्जी को किसी साबुन, डिटर्जेंट या अल्कोहल से धोने की जरूरत नहीं है, इसका उल्टे नुकसान भी हो सकता है।

बेकिंग सोडा छिड़क दें

कोरोना संक्रमण या बैक्टीरिया से दूर रखने में बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बाहर से फल और सब्जी लाने के बाद उन पर बेकिंग सोडा छिड़ककर करीब 20-25 मिनट तक छोड़ दें। फिर इन्हें पानी से धोकर इस्तेमाल करें। बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर भी सब्जी या फल को सैनिटाइज किया जा सकता है। इसके बाद सब्जी को फ्रिज में रख दें। ध्यान रखें फ्रिज में कच्ची सब्जी को अलग और पकाई गई सब्जी को अलग रखना चाहिए।

हल्दी में डुबोकर सफाई

सब्जी या फल को बैक्टीरिया मुक्त करने के लिए हल्दी भी बहुत कारगर है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। एक बर्तन में हल्का गुनगुना पानी लें और उसमें एक-दो चम्मच हल्दी मिला दें। अब इसमें सब्जी और फल को डुबोकर अच्छे से धो लें। फिर साफ पानी से धोकर इन्हें किचन या फ्रिज में रख दें। इससे संक्रमण का खतरा काफी कम हो जाता है। आलू, गाजर या जड़ वाली अन्य सब्जियों की सफाई करनी हो तो स्पंज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सिरके का प्रयोग

घर में रखा सिरका भी संक्रमण के खतरे से बहुत हद तक हमें बचा सकता है। एक बड़े बर्तन में पानी लें। उसमें 4-5 चम्मच सिरका मिलाएं और उसमें सब्जी और फल आदि को डालकर अच्छी तरह से रगड़कर धोएं। इसके बाद उसे निकालकर साफ पानी से भी धो लें। पानी सूखने के बाद फल और सब्जी को फ्रिज या किचन में रखें या खाने में इस्तेमाल करें। किसी भी सब्जी को कच्चे खाने के बजाए पकाकर खाना ज्यादा बेहतर होता है।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *