गुलाब जल से निखरती है सुंदरता

गुलाब जल (Rose Water) एक औषधि की तरह काम करता है। त्वचा और बालों के जरूरी पोषण के तमाम तत्व इसमें मौजूद हैं। इसके अंदर पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन शरीर की सुंदरता को निखारने में मददगार साबित होते हैं। इसे लगाने या पीने से सेहत को एक नई ऊर्जा मिलती है। गुलाब जल की खास बात यह है कि तमाम आधुनिक सौंदर्य प्रसाधनों की तरह इसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं हैं।

दाग-धब्बे दूर करे

गुलाब जल त्वचा का pH संतुलन बनाए रखता है। यह शरीर के अधिक ऑयल को भी नियंत्रित करता है। इसके अलावा शीतल होने के कारण यह चेहरे का रूखापन दूर करने के साथ ही नमी को बरकरार रखता है। गुलाब जल में मौजूद सफाई के लिए जरूरी तत्व चेहरे से दाग-धब्बे हटाने में मदद करते हैं। यही कारण है कई सौंदर्य प्रसाधनों में भी इसका प्रयोग किया जाता है। इसकी खूबियों के कारण ही आज बाजार में कई तरह के गुलाब जल मौजूद हैं। इनके पैक के साथ ही प्रयोग के तरीके भी बताए जाते हैं।

आंखों को राहत

आंखों में जलन या सूखापन की समस्या होने पर गुलाब जल से काफी राहत मिलती है। रूई को गुलाब जल में भिगोकर आंखों के ऊपर लगाने से काफी आराम मिलता है। सोने से पहले ऐसा करने से अच्छी नींद में काफी मदद मिलती है। इससे चेहरे पर ताजगी बनी रहती है। ओठ फटने में भी गुलाब जल काफी काम आता है।

बालों के लिए उपयोगी

बालों को पोषण और नमी की कमी को गुलाब जल बखूबी दूर करता है। यह प्राकृतिक कंडीशनर और बालों को मजबूती देने का काम करता है। डैंड्रफ और बाल टूटने की समस्या भी इससे काफी कम हो जाती है। सुलझे बाल व्यक्तित्व में अलग ही निखार लाते हैं।

तनाव से छुटकारा

गुलाब जल में विटामिन A, B, C और E पाया जाता है। ये अलग-अलग रोगों से लड़ने में टॉनिक का काम करते हैं। गुलाब जल को पीने से शरीर से जलन का खात्मा होता है। इस तरह तनाव और अवसाद से छुटकारा मिलता है। इस जल की खुशबू मन में अच्छे विचार को बढ़ावा देती है।

कटों और घाव में लाभकारी

गुलाब जल में एंटीऑक्सीडेंट्स की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इससे शरीर के हानिकारक तत्व बाहर निकलते हैं और त्वचा को एक नई ताकत मिलती है। इसके उपयोग से जले, कटे घाव भी जल्द भरने लगते हैं। इसके अलावा बुढ़ापे के लक्षण जल्द सामने नहीं आते।

ऐसे करें उपयोग

गुलाब का प्रयोग कई तरह से किया जा सकता है। इसे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक रहने दें। इसके बाद थोड़ी देर मसाज करें और फिर रुई से पोछ दें। इससे चेहरे की मैल खत्म होती है। फेस क्लीनर और मेकअप रिमूवर के तौर पर भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। ललाट, पलकों और बालों में लगाने के परिणाम अपने आप सामने आने लगते हैं। समय-समय पर गुलाब जल पीना सबसे बेहतर होता है। इससे पेट की गड़बड़ी भी दूर होती है।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *