रेस्टोरेंट जैसी कुरकुरी और हल्की जलेबी घर में इस तरह बनाएं

जलेबी (Jalebi) किसे पसंद नहीं आती, बशर्ते यह अच्छी बनी होनी चाहिए। जलेबी मूलतः अरबी शब्द है। इस स्वीट डिश का असली नाम जलाबिया है। ईरान में आज भी यह इस नाम से मिलती है। कई शताब्दी पूर्व भी इसका उल्लेख मिलता है। मध्यकालीन पुस्तक ‘किताब अल तबीक’ में इसका जिक्र किया गया है। कुल मिलाकर अपनी खासियत और टेस्ट के चलते यह स्वीट डिश अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध है। इसे घर में बनाना बहुत ही आसान है, वो भी रेस्टोरेंट जैसी कुरकुरी और एकदम हल्की। इसके लिए इस रेसिपी को ध्यान से पढ़ें।

रेसिपी : जलेबी (Jalebi)। डिश : स्वीट। तैयारी का समय : 10 मिनट। बनाने का समय : 10 मिनट।

बनाने की सामग्री

चीनी : 500 ग्राम। मैदा : 1 कप। बेकिंग पाउडर : 1/2 टीस्पून। दूध : 4 चम्मच। दही (फ्रेश) : 1/2 कप। पानी : 1/2 कप। केसर : 1/4 टीस्पून। नींबू : 3-4 स्लाइस। देसी घी : 1 चम्मच। कलर (ऑरेंज) : 2 बूंद। ऑयल : तलने के लिए।

बनाने की विधि

  • पहले एक पैन में चीनी और पानी डालकर उसे गर्म कर लें। जब उसमें से बबल्स आने लगें तो उसमें नींबू स्लाइस को डाल दें। फिर उसमें दूध डाल दें। दूध डालने से चीनी की सारी गंदगी बाहर आ जाती है। इस गंदगी को कड़छी की मदद से बाहर निकाल दें। अब नींबू को स्लाइस को भी निकालकर चाशनी को अच्छी तरह से पकने दें।
  • अब चाशनी में कलर और केसर डाल दें। इसके बाद इसे थोड़ी देर तक पकाएं। जब चाशनी में बबल्स उठने लगें और यह थोड़ी चिपचिपी हो जाए तो समझ लें कि यह तैयार हो गई है। यह चाशनी आधे तार की होती है। अब फ्लेम को बंद कर दें।
  • इसके बाद एक बाउल में मैदा लेकर उसमें बेकिंग पाउडर और एक चम्मच घी डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इसमें दही डालकर पानी की सहायता से गाढ़ा बैटर (घोल) तैयार कर लें। इसे हाथों की सहायता से इसे 8-10 मिनट तक एक ही दिशा में फेंटें। इससे बैटर फ्लॉपी हो जाता है। ऐसा करने से जलेबी ऊपर से क्रिस्पी और अंदर से काफी रसीली बनती है।
  • अब एक फ्लैट (समतल) बर्तन में ऑयल गर्म कर लें। अब एक मोटा कपड़ा लेकर उसके बीच में छेद कर दें। बहुत बड़ा होल न रखें, अन्यथा जलेबी काफी मोटी बनती है। अब इसमें बैटर को डालकर गर्म ऑयल वाले बर्तन में गोल-गोल जलेबी की तरह बनाते जाएं। जलेबी बनाने के लिए कपड़े की जगह प्लास्टिक की किप या सॉस की बोतल में छेदकर उसका भी प्रयोग किया जा सकता है।
  • अब जलेबी को गर्म ऑयल में तब तक तलें जब तक वह सुनहरी न हो जाए। फिर उसे तुरंत चाशनी में डाल दें। चाशनी की मात्रा ज्यादा होनी चाहिए, ताकि जलेबी उसमें डूबी हुई नजर आए। अब बारी-बारी से एक-एक कर सारी जलेबी तल लें और उन्हें चाशनी में डालते जाएं। थोड़ी देर बाद जलेबी को चाशनी से बाहर निकाल दें। इस तरह आपकी एकदम क्रिस्पी और हल्की जलेबी अब पूरी तरह तैयार है। इसे शान से खाएं और औरों को भी खिलाएं।
0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *