घर हो दफ्तर, यह गजट आपको पर्यावरण की चिंताओं से मुक्त कर देगा

कितना अच्छा होगा जब आप पर्यावरण से जुड़ी चिंताओं से पूरी तरह मुक्त हो जाएंगे। हर जगह नहीं तो कम से कम अपने घर और दफ्तर में। दुर्भाग्य से पर्यावरण से जुड़ा कोई खतरा अगर आप पर आने वाला हो और उसे भी समय से दूर कर दिया जाए तो इससे बेहतर जिंदगी में कुछ हो नहीं सकता है। कुछ इसी तरह की दिक्कतों और चिंताओं को आसानी से सुलझाता है यह नया गैजेट (Gadget)। इसका नाम है Netatmo । यह गैजेट होम वेदर स्टेशन (Home Weather Station) के तौर पर काम करता है। यह आपके रहन-सहन के स्तर को एक नया मुकाम दिलाता है।

इन खतरों से करता है आगाह

Netatmo Home Weather Station एक साथ हमें कई खतरों से आगाह कर देता है। यह पूरी तरह होम कोच के तौर पर काम करता है। इसको लगाने के बाद हमें कमरे के तापमान (Temperature), आर्द्रता (Humidity), कार्बनडाइऑक्साइड (Carbon Dioxide), ध्वनि प्रदूषण
(Noise Pollution) और हवा के दबाव (Air Pressure) की जानकारी मिलती रहती है। इस गैजेट में जल रही लाइट के अलग-अलग कलर हमें अलग-अलग संदेश भेजते रहते हैं। अगर इसमें डार्क स्काई कलर की लाइट जल रही है तो समझ लें कि हेल्दी (Healthy) स्थिति है यानि हमारी सेहत को कोई खतरा नहीं है। अगर इसमें हरी लाइट जल रही है तो यह फेयर (Fair) यानि ठीक स्थिति है। अगर केसरी कलर की लाइट जल रही है तो यह संकेत है कि आपके कमरे में कुछ ऐसा है जो स्वास्थ्य के अनुकूल नहीं है यानि बीमार (Unhealthy) करने वाली स्थिति है। इसका मतलब यह समझें कि अगर कमरे में आर्द्रता बढ़ी हुई है या हवा का स्तर खराब है तो खिड़की खोलने की जरूरत पड़ सकती है। ध्वनि प्रदूषण बढ़ा हुआ है तो उसे कम करने की जरूरत है। इसके अलावा और भी कई तरह की सावधानी बरती जा सकती है। इस गजट का डेटा रिकॉर्ड होता रहता है, जिसे एक साथ कई दिन बाद भी देखा जा सकता है।

किसके लिए ज्यादा जरूरी

नवजात शिशुओं की देखरेख काफी संवेदनशील स्थिति होती है। उनकी देखभाल के लिए कमरे की स्थिति हमेशा सही होनी चाहिए। Netatmo कमरे की स्थिति को बखूबी दर्शाने का काम करता है। इतना ही नहीं, अस्थमा रोगियों के लिए भी कमरे का वातावरण सही होना जरूरी होता है। इन रोगियों के लिए भी यह गैजेट खतरों से आगाह करने में सहायक होता है।

ऐसे करता है काम

Netatmo को एंड्रॉयड फोन या लैपटॉप के सहारे भी चलाया जा सकता है। फोन में यह एप के सहारे कनेक्ट हो जाता है और सारा डेटा एप में दिखने लगता है। 8 इंच लंबे इस डिवाइस को USB कनेक्टर के सहारे पावर से कनेक्ट कर दिया जाता है। इसे बेडरूम, स्टडी रूम या दफ्तर में कहीं भी रख सकते हैं।

गैजेट के बारे में

नाम – Netatmo Home Weather Station । टाइप : इंडोर मॉड्यूल। कीमत : 79 डॉलर यानि 5,852 रुपये। उपलब्ध : ऑनलाइन (अमेजॉन)।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *