पार्ट-1 : बिना जिम जाए सिक्स पैक एब्स अब एक माह में संभव

डाइट प्लान

सिक्स पैक एब्स (Six Pack Abs) अब एक माह में संभव है। इसके लिए न तो जिम जाने की जरूरत है, न ही बहुत भारी वजन उठाने या ज्यादा से ज्यादा क्रंचेज (Crunches) करने की जरूरत है। इसके लिए आपको सिर्फ दो आसान प्लान को अपनाना होगा। पहला-डाइट प्लान (Diet Plan), दूसरा-वर्कऑउट प्लान (Workout Plan)। इन दोनों को आपको खुद से सेट करना है और उन्हें अनुशासित तौर पर अमल में उतारना है। फर्क अपने आप दिखने लगेगा। इस पार्ट में हम डाइट प्लान की बात करेंगे। सिक्स पैक एब्स के लिए सबसे जरूरी है डाइट प्लान। अगर डाइट सही नहीं है तो शरीर से फैट कभी नहीं जाएगा। सिक्स पैक के लिए ये होनी चाहिए आपकी डाइट :

पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन

सिक्स पैक एब्स के लिए पर्याप्त मात्रा में लीन प्रोटीन (Lean Protein) का सेवन करना चाहिए। लीन प्रोटीन में सामान्य के मुकाबले कम फैट और कैलोरी होती है। इससे मसल्स बनाने के साथ-साथ शरीर से फैट घटाने में काफी मदद मिलती है। लीन प्रोटीन के लिए सफेद मांस वाली मछली, स्किन रहित चिकेन, टर्की, अंडे, शेलफिश और तोफू का सेवन किया जाना चाहिए। इसके अलावा बीन्स, दालें, बादाम और कम फैट वाले डेयरी पदार्थ को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। लीन प्रोटीन लेने से काफी ताकत मिलती है, इससे वर्कऑउट में मदद मिलती है। यह चोटों से उबरने भी सहायक सिद्ध होता है। यही कारण है लगभग सभी एथलीट इसका नियमित सेवन करते हैं।

हेल्दी फैट

सिक्स पैक के लिए फैट बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहना अनिवार्य शर्त है पर इसका मतलब यह नहीं है कि हेल्दी (Healthy) यानि लो फैट (Low fat) को भी अपनी डाइट में शामिल करना छोड़ दें। इस फैट से शरीर में इंसुलिन का स्तर स्थिर बना रहता है, जो पेट की चर्बी घटाने में सहायक होता है। हेल्दी फैट के तौर पर आप अपनी डाइट में कच्चा बादाम, जैतून का तेल, एवोकैडो और फिश-ऑयल को शामिल कर सकते हैं।

वर्कऑउट के बाद कार्बोहाइड्रेट

लंबे वर्कऑउट के बाद शरीर में ग्लाइकोजन (Glycogen) की कमी हो जाती है, जिसकी तुरंत पूर्ति करना जरूरी होता है। शरीर में इकट्ठा कॉर्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) को ही ग्लाइकोजन कहा जाता है। यह मसल्स के विकास के लिए भी जरूरी होता है। इसके लिए वर्कऑउट के तुरंत बाद आपको अपने आहार में दलिया, ब्राउन राइस और मीठे आलू को शामिल करना चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियां भी लेना बेहतर होता है, पर इनकी मात्रा बहुत ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

फाइबरयुक्त आहार

फाइबरयुक्त आहार के सेवन से शरीर से कैलोरी की मात्रा घटती है और वजन घटाने में मदद मिलती है। फाइबर पेट से फैट घटाने में ज्यादा कारगर साबित होता है। इसके अलावा यह शरीर में फैट को जमा नहीं होने देता। फाइबर शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में भी मदद करता है। इससे कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है। फाइबरयुक्त आहार के लिए स्ट्राबेरी, सेब, संतरा, बादाम, बीन्स और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

ज्यादा से ज्यादा पानी

सिक्स पैक एब्स के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी लेते रहना चाहिए। पानी शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने के साथ ही ऊर्जा बरकरार रखता है। इससे पेट का फैट घटाने में काफी मदद मिलती है। ज्यादा पानी पीने से भूख कम लगती है, इस तरह शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ने नहीं पाती। पानी शरीर से हानिकारक तत्वों को भी बाहर निकालता है। रोज 2 से 5 लीटर पानी लेना बेहतर माना जाता है।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *