लच्छा पराठा (Lachchha Paratha) ऐसे बनेगा बेहद टेस्टी और कुरकुरा

रोज एक ही तरह के पराठे खाकर ऊब गए हैं तो लच्छा पराठा (Lachchha Paratha) टेस्ट बदलने के लिए काफी है। इसके लिए आपको अब रेस्टोरेंट जाने की भी कोई जरूरत नहीं है। इसे घर में बनाएं और वो भी रेस्टोरेंट से बेहतर। इसे बनाने में थोड़ा समय लगता है पर अगर पूरी विधि पढ़कर बनाया जाए तो यह इतना टेस्टी और कुरकुरा बनता है कि इसे बार-बार खाने का मन करता है। एकाएक घर में मेहमान आ जाएं तो भी चिंता की बात नहीं, लच्छा पराठा तो है ही !! बच्चों को तो यह और भी पसंद आता है।

रेसिपी : लच्छा पराठा (Lachchha Paratha)। कितने लोगों के लिए : 3। तैयारी का समय :  20 मिनट । बनाने में समय : 30 मिनट। कुल समय : 50 मिनट।

बनाने की सामग्री

आटा : 1 कप। मैदा : 1+1/2 कप। देसी घी : 4 बड़ा चम्मच। नमक : स्वाद अनुसार। चीनी : 1/2 चम्मच। दूध : 1/2 कप। पानी : 1/2 कप।

(नोट : यह केवल आटे से भी बन सकता है, पर मैदा और आटा दोनों डालने से यह बाजार की तरह अच्छा बनेगा।)

बनाने की विधि

  • एक बड़े बर्तन में आटा, चीनी, नमक और 1 कप मैदा अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा घी डाल दें। इससे यह रेस्टोरेंट की तरह खस्ता बनेगा।
  • फिर दूध और पानी की सहायता से इसका नरम डो तैयार कर लें। अब इस डो को ढककर आधे घन्टे के लिए छोड़ दें।
  • अब बनाने से पहले डो को हाथों से गूंथ कर नरम और चिकना बना लें। जरूरत के अनुसार इसमें घी की मदद ली जा सकती है।
  • इसके बाद डो से मीडियम साइज की लोई बना लें। फिर इसमें थोड़ा सा आटा या मैदा लगाकर इसकी मोटी सी रोटी बेल लें। अब इसके ऊपर अच्छी तरह से घी लगा दें। फिर इसके ऊपर आटा या मैदा अच्छी तरह से छिड़क दें। यदि आपको चटपटे और मसालेदार पराठे खाने हैं तो आटा या मैदा छिड़कने से पहले इसके ऊपर थोड़ा नमक, अजवाइन, लाल मिर्च पाउडर, थोड़ी कसूरी मेथी और गरम मसाला छिड़क दें।
  • अब इस रोटी की पतली-पतली प्लेट्स (कागज की तरह फोल्ड करना) बना लें। इस तरह यह रोटी लंबी और पतली आकार में आ जाएगी। फिर इसे हल्के हाथ से दबा दें और दोनों किनारों को पकड़कर व खींचकर थोड़ा लम्बा कर लें। ध्यान रखें लम्बा करते समय यह टूटे नहीं।
  • इसके बाद इसे जलेबी की तरह गोल-गोल फोल्ड कर लें। अब मीडियम आंच पर तवा गर्म होने के लिए रख दें। फिर गोल फोल्ड की हुई रोटी को बेलन के सहारे हल्के हाथ से बेल लें। रोटी थोड़ी मोटी ही रखें, बारीक न बेलें। अगर ज्यादा दबाकर बेलेंगे तो लच्छे नहीं बनेंगे।
  • बेलने के बाद रोटी में गोल-गोल लच्छे दिखने लगते हैं। इससे समझ जाएं पराठे अच्छे बनने वाले हैं। फिर मीडियम आंच पर तवे पर इसे सुनहरा होने तक सेक लें। पकने के बाद इसमें चित्ती पड़ जाएगी। इसे सेकते समय भी घी लगा सकते हैं या बाद में भी लगाया जा सकता है।
  • दोनों तरफ से सेकने के बाद अब इसे दोनों हथेलियों के बीच रखकर मसल दें, ताकि इसकी परतें अलग-अलग हो जाए। इस तरह आपका कुरकुरा और बेहद टेस्टी लच्छा पराठा तैयार है। अब इसे अच्छी तरह से घी या बटर लगाकर सर्व करें। इसे दाल मक्खनी, शाही पनीर या रायते के साथ खाएं, बहुत स्वादिष्ट लगेगा।
0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *