सिर्फ रात में लेंस लगाएं, दिनभर एकदम साफ दिखेगा

ऑर्थो-के लेंस रात में कॉर्निया के घुमावदार आकार को कम कर देते हैं। इससे दिन में बिना लेंस या चश्मे के देखने में जरा भी दिक्कत नहीं होती है।

अगर आप धुंधले दिखने या आंखों के कम विजन ( Eye Vision loss) से परेशान हैं तो यह आपके लिए राहतभरी खबर है। अब इससे आसानी से छुटकारा मिल सकेगा। इससे भी अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको न तो सर्जरी करानी है, दिन-रात चश्मा लगाना है या आंखों में स्थायी तौर पर लेंस फिट कराने की जरूरत है। इस नई तकनीक में आपको रात को सोते समय आंखों में सिर्फ लेंस लगाना है। सुबह उठते ही इन्हें उतार दें, दिनभर आपका विजन एकदम साफ रहेगा।

यद्यपि ये लेंस कम अवधि तक विजन साफ करने का काम करते हैं पर लगातार रातों को लगाने से इनका असर ज्यादा अवधि तक रहता है। यानि इन लेंस को लगाने से विजन में काफी सुधार होता है। धीरे-धीरे इन लेंस को एक दिन छोड़कर लगाने से भी ये उतना ही असरकारक साबित होते हैं। इन्हें ऑर्थो-के (Ortho-k) लेंस कहा जाता है। यह विधि चिकित्सा विज्ञान में ऑर्थोकेराटोलॉजी (Orthokeratology) के नाम से जानी जाती है।

बच्चों में ज्यादा कारगर

ऐसे बच्चे जिन्हें दूर की कोई वस्तु देखने में दिक्कत होती है, उनके लिए ये लेंस बहुत ही कारगर हैं। इस दिक्कत को निकट दृष्टिदोष (Myopia) कहा जाता है। इसमें प्रकाश रेटिना पर केंद्रित नहीं हो पाता, इस वजह से दूर की वस्तुएं साफ नहीं दिखाई देतीं। हालांकि इस दौरान पास की वस्तुएं साफ दिखती हैं। मायोपिया में आंखों पर जोर पड़ने से सिरदर्द भी होने लगता है। ऐसी स्थिति में तुरंत बच्चों का आई-टेस्ट कराना जरूरी होता है, नहीं तो धीरे-धीरे विजन और कम होता जाता है।

ऑर्थो-के लेंस ऐसे करते हैं काम

ऑर्थो-के लेंस सामान्य आई-लेंस से अलग होते हैं। विजन बढ़ाने के लिए चश्मे या सामान्य लेंस को दिन में भी लगाकर रखना पड़ता है, जबकि ऑर्थो-के लेंस को एक बार अगर रात को लगा लिया तो अगले रोज दिन में लगाने की जरूरत नहीं पड़ती। मायोपिया में कार्निया ज्यादा घुमावदार (Curved) आकार में होती है। ऑर्थो-के लेंस रात में इस आकार को कम कर देते हैं। इस वजह से दिन में बिना लेंस या चश्मे के देखने में भी कोई दिक्कत नहीं होती है। हालांकि इसका असर पूरे 1 दिन तक ही रहता है। यानि रात में सोते समय ऑर्थो-के लेंस को फिर लगाने की जरूरत पड़ती है। यूनाइटेड किंगडम के नेत्र रोग विशेषज्ञ एलन बेलामी कहते हैं कि मैंने खुद की प्रैक्टिस के दौरान पाया है कि इन लेंस को लगाने से कम विजन की दिक्कत दूर होती जाती है।

इसलिए अगर आपको भी धुंधले या कम दिखने की दिक्कत है तो किसी अच्छे नेत्र विशेषज्ञ से ऑर्थो-के लेंस लगाने के बारे में न सिर्फ सलाह लें, बल्कि इन्हें लगाकर असर जरूर देखें।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *