सुबह खाली पेट पानी पीने के 8 फायदे

सुबह खाली पेट पानी पीने के ढेरों फायदे हैं। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने वालों की कोशिकाएं सुचारु रूप से कार्य करती हैं। इसकी वजह से कई बीमारियां खुद-ब-खुद दूर हो जाती हैं तो कई के होने की आशंका नहीं रह जाती। सादा पानी में जीरो कैलोरी पाई जाती है और फैट कुछ नहीं होता है। नल से आने वाले पानी में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा पाई जाती है, जबकि बोतलबंद पानी में सोडियम भी पाया जाता है। पानी शरीर के सारे हानिकारक तत्वों को दूर करने का काम करता है, इसलिए इसका पर्याप्त मात्रा में इस्तेमाल लाभकारी है।

1. शरीर के विषाक्त पदार्थों से छुटकारा

अमेरिका की पोषण और आहार विज्ञान अकादमी की राष्ट्रीय प्रवक्ता एंजेला लेमोंड के अनुसार हर वयस्क के शरीर में 50-60 प्रतिशत तक पानी की मात्रा होती है। जब हम सुबह उठते हैं तो हमारा शरीर ड्राई रहता है, इसलिए इस समय खाली पेट पानी पीने का ज्यादा फायदा होता है। एक ग्लास पानी इस समय के लिए पर्याप्त माना जाता है। इससे शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है। यह शरीर के विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने का काम करता है।

2. पाचन तंत्र में सुधार, भूख बढ़ाए

प्रतिदिन सुबह उठकर पानी पीने से आंतों की अच्छे से सफाई होती है। इससे पाचन तंत्र सुधरता है और भूख में इजाफा होता है। इससे पेट में गैस और जलन की समस्या से काफी राहत मिलती है। शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी से लार बनने में भी मदद मिलती है। इससे मुंह, नाक और आंखों में नमी बरकरार रहती है। इससे मुंह की सफाई भी होती रहती है।

3. एनर्जी बरकरार रखे

शरीर में पाए जाने वाले रक्त में 90 प्रतिशत तक पानी होता है। यह रक्त ही शरीर के विभिन्न अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। इससे सभी अंगों के सक्रिय रहने में मदद मिलती है। खाली पेट पानी पीने से लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ावा मिलता है, जो एनर्जी लेवल बढ़ाने का काम करती हैं। इससे थकान महसूस होने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

4. प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करे

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने से बीमारियां अपने आप दूर रहती हैं। पर्याप्त मात्रा में पानी शरीर में पहले से मौजूद पोषक तत्वों को विभिन्न अंगों तक पहुंचाने का काम करता है। सांस और पसीने के रूप में निकलने वाले फ्लूड की कमी की भी इससे पूर्ति होती है। इस तरह से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रहती है।

5. किडनी की पथरी होने से रोके

पथरी (Stone) होने पर डॉक्टर ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर में मौजूद हानिकारक एसिड बाहर निकल जाते हैं। इससे किडनी की पथरी होने की आशंका न के बराबर होती है।सुबह खाली पेट पानी पीने से पथरी के मरीजों को भी काफी लाभ मिलता है।

6. सिरदर्द से राहत

पानी की कमी से सिरदर्द को बढ़ावा मिलता है। अगर शरीर में इसकी पर्याप्त मात्रा बनी रहती है तो न सिर्फ सिरदर्द की समस्या से छुटकारा मिलता है, बल्कि आंखों को भी आराम महसूस होता है। पानी जोड़ों के लिए लुब्रिकेंट का काम करता है। इससे जोड़ों के दर्द और बैक-पेन में भी काफी राहत मिलती है।

7. वजन घटाने में मददगार

सुबह उठकर पानी पीने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। चूंकि पानी में कोई कैलोरी नहीं पाई जाती, इसलिए यह फायदेमंद साबित होता है। यह शरीर के फैट को घटाने और हानिकारक तत्वों को बाहर करने का काम करता है। वजन घटाने के लिए कुछ भी खाने से 20 मिनट पहले कम से कम 2 कप पानी पीयें।

8. बालों और त्वचा को नया जीवन

खाली पेट पानी से सिर के बाल और त्वचा से जुड़ीं दिक्कतें दूर होती हैं। इससे बाल मजबूत और चमकीले बने रहते हैं। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से रक्त संचार सही होता है। इससे त्वचा काफी मुलायम और चमकीली बनी रहती है। साथ ही, कील-मुंहासों से भी छुटकारा मिलता है।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *