ज्यादा दिन जीना चाहते हैं तो योग करें

एक रिसर्च कहती है कि रोज सिर्फ 15 मिनट योग (Yoga) करने से ही आपका पूरा मूड खुशनुमा बन सकता है। वैसे हफ्ते में 1 घन्टे योग करने के भी बहुत फायदे हैं। योग से न सिर्फ तनाव कम होता है बल्कि शरीर में ऊर्जा के साथ-साथ फिटनेस बरकरार रहती है। आज पूरी दुनिया में योग को लम्बी उम्र के कारगर फॉर्मूले के तौर पर प्रयोग किया जा रहा है। वस्तुतः योग ही ऐसा माध्यम है जिससे शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ्य एक साथ सुधारा जा सकता है। इसके मुख्य फायदे इस प्रकार हैं :

जीवन-अवधि बढ़ाए

योग करने से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है। इससे हृदय गति नियंत्रित रहती है। साथ ही हृदय रोग का खतरा काफी कम हो जाता है। हृदय संबंधी रोगों से ही आजकल सबसे अधिक मौतें हो रही हैं। नियमित योगासन से शरीर में खुशी का संचार होता है और बुढ़ापे के लक्षण जल्द सामने नहीं आते। इससे जीवन-अवधि में बढ़ोतरी होती है।

श्वास क्षमता में वृद्धि

प्राचीन भारतीय शास्त्रों के अनुसार हम प्राण भोजन से और बाकी सांस से प्राप्त करते हैं। योग में प्राणायाम की पूरी क्रिया सांस को लेकर ही है। गहरी सांस अंदर तक खींचने और छोड़ने से श्वास लेने की क्षमता में वृद्धि होती है। देर तक सांस रोकने का भी यह अच्छा अभ्यास है। आपात स्थिति में कई बार इसका बहुत फायदा मिलता है। योग की इस क्रिया से आत्मविश्वास भी बढ़ता है।

शांति और खुशी का अहसास

योग करने वाले खुद को शांतचित्त और खुश महसूस करते हैं। आसनों के नियमित अभ्यास से चिंता (Anxiety) घटती है। योग के दौरान एकाग्रता बढ़ने से स्मरण क्षमता में भी वृद्धि होती है। सुबह कुछ समय के योग से दिनभर ऊर्जा और एकाग्रता बरकरार रहती है। इससे अंग-विन्यास (Posture) में काफी सुधार होता है।

वजन घटाने में सहायक

नियमित योग शरीर का फैट घटाने में बहुत ही कारगर है। इससे पेट की चर्बी भी खत्म हो जाती है। योग से शरीर में लचीलापन आता है। इससे मांसपेशियों में भी ताकत आती है। योग शरीर और मन को जोड़ने का काम करता है। इससे शरीर में हार्मोन संतुलन भी बना रहता है। वीरभद्रासन, त्रिकोणासन और सर्वांगासन वजन घटाने में सहायक हैं।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
1 reply

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *