‘फेस वैल्यू’ बढ़ाने के लिए घुंघराले बाल (Curly Hair) ऐसे बनाएं

घुंघराले बाल (Curly Hair) आजकल खूबसूरती के मायने बन गए हैं। फायर पर्सनेलिटी (Fire Personality) के लिए तो ऐसे बाल ट्रेंड में हैं। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में इसका क्रेज कहीं बहुत ज्यादा है। क्या मॉडल-क्या एक्ट्रेस, हर कोई इसका दीवाना हो चुका है। कुल मिलाकर अगर आप किसी भी पार्टी या शो में अलग दिखना चाहते हैं तो अपने बालों को कर्ली ट्विस्ट जरूर दें। इसके लिए इन 5 आसान टिप्स को फॉलो करें।

1. बालों को कम धोएं

बालों को कर्ली लुक देने के लिए उन्हें कम से कम बार धोएं। हफ्ते में 3 बार से ज्यादा बाल नहीं धोना चाहिए। बाल गीले होने पर उन्हें माइक्रोफाइबर टॉवल या ड्रायर से तुरंत सुखाएं। ज्यादा शैम्पू करने से भी घुंघराले बाल कम रह जाते हैं, इसलिए इससे बचना चाहिए। अगर बालों को धोना भी हो तो ठंडे या गुनगुने पानी से ही धोने का प्रयास करें। कंडीशनर का प्रयोग कर रहे हों तो बालों के आखिरी छोर पर इसे ज्यादा लगाएं।

2. कंघी नीचे से ऊपर की ओर करें

बालों में कंघी हमेशा नीचे से ऊपर की ओर करें। इससे बाल घुंघराले बने रहते हैं और उन्हें किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता है। इसके लिए हमेशा चौड़े मुंह वाली कंघी का प्रयोग करना चाहिए। हेयर एक्सपर्ट के अनुसार बालों में ब्रश आदि का भी प्रयोग नहीं करना चाहिए। अक्सर पोनीटेल, चोटी या गांठ बनाने से भी घुंघराले बाल ठीक रहते हैं।

3. समय-समय पर ट्रिमिंग

बाल ऊपर घुंघराले होने के बाद भी एकदम नीचे स्ट्रेट रह जाते हैं। ये बाल बंटे हुए भी होते हैं। इसलिए ऐसे बालों की समय-समय पर ट्रिमिंग जरूरी है। एक-डेढ़ माह में कम से कम एक बार इनकी ट्रिमिंग जरूर करनी चाहिए। इससे आपके पूरे बाल बाउंसी और एकदम फ्रेश दिखते हैं। बड़े घुंघराले बाल हों तो रात को इन्हें स्कार्फ के सहारे ढककर सोना चाहिए, इससे ये खराब नहीं होते।

4. डिफ्यूजर का प्रयोग

हेयर डिफ्यूजर आपके घुंघराले बालों का पूरा लुक बदल देता है। इससे ये और अच्छे दिखने लगते हैं। डिफ्यूजर के प्रयोग से बालों में घुंघरालापन भी बढ़ जाता है। समय-समय पर अंगुलियों के सहारे बालों को रोल करते रहने से भी बहुत ही सुंदर कर्ली लुक आता है। बालों को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांटकर उन्हें पिन लगाकर कर्ली लुक दिया जा सकता है।

5. खास जेल या तेल का इस्तेमाल

घुंघराले बाल बनाने या इनकी बेहतर देखभाल के लिए कई तरह के प्रोडक्ट बाजार में उपलब्ध हैं। इनमें क्रीम, मॉइस्चराइजिंग जेल, ऑयल और शैम्पू तक शामिल हैं। इनका उपयोग करने से बालों में घुंघरालापन बढ़ता है। ये बालों को चमकीला बनाने के साथ उन्हें एक नया लुक प्रदान करने का काम भी करते हैं। बहुत सी कंपनियों के कर्ल-इन्हेन्सर प्रोडक्ट छोटे शहरों में भी ऑनलाइन आसानी से मिल रहे हैं।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *