बिना कोई पैसा लगाए फेसबुक से लाखों रुपये कैसे कमाएं

फेसबुक (Facebook) पर आप फोटो और अपनी बातें शेयर करते आ रहे हैं पर क्या आप जानते हैं कि इससे लाखों रुपये कमा (Earn Money) सकते हैं, वो भी बिना कोई पैसा लगाए। इसके लिए आपके पास सिर्फ एक स्मार्ट फोन होना जरूरी है, और किसी भी चीज की जरूरत नहीं है। इसके अलावा अगर कुछ चाहिए तो सिर्फ आपका डेडिकेशन। फेसबुक से कमाई के लिए ये 5 तरीके सबसे आसान और उत्तम हैं।

पसंद के विषय पर पेज बनाएं

फेसबुक पर आकर्षक और पॉपुलर पेज (Facebook Page) के जरिए आप हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको पेज का टाइटल सोचना होगा। पसंद के अनुसार ही पेज का विषय चुनना चाहिए, तभी आप इस पेज को आगे लंबे समय तक चला सकते हैं। अच्छी पोस्ट के जरिए इस पर फॉलोअर्स की संख्या बढ़ाई जा सकती है। एक बार फॉलोअर्स और पेज लाइक करने वालों की संख्या बढ़ गई तो आप इस पेज पर कोई स्पॉन्सर्ड पोस्ट डालकर पैसे कमा सकते हैं। किसी अन्य के लिंक या पोस्ट के लिए भी चार्ज कर सकते हैं। ग्रुप को बेचकर भी लाखों रुपये कमाए जा सकते हैं।

ग्रुप बनाकर लोगों को जोड़ें

पेज की तरह ही फेसबुक पर ग्रुप (Facebook Group) भी बनाया जा सकता है। एक से एक पॉपुलर ग्रुप इस सोशल नेटवर्किंग साइट पर बने हुए हैं। एक-एक ग्रुप पर मिलियन या उससे भी अधिक लोग जुड़े हुए हैं। पेज के मुकाबले ग्रुप पर लोग जल्द जुड़ते हैं। इस ग्रुप पर अच्छी पोस्ट के जरिए सदस्यों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। ग्रुप मेम्बर भी इसमें पोस्ट डाल सकते हैं। आपको पोस्ट अप्रूव करते समय ग्रुप या फेसबुक के नियमों का ध्यान रखना पड़ता है। ग्रुप पर आप कोई एडवर्टिजमेंट या विज्ञापन चलाकर पैसे कमा सकते हैं। किसी कंपनी के उत्पाद के बारे में मार्केटिंग कर भी कमीशन के रूप में कमाई की जा सकती है। अच्छे ग्रुप लाखों रुपये में बिक जाते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) भी आप अपने फेसबुक पेज या ग्रुप पर ही करते हैं। अमेजॉन (Amazon) या फ्लिपकार्ट (Flipkart) के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़कर यह किया जा सकता है। एफिलिएट प्रोग्राम से कैसे जुड़ें, इसके लिए आपको गूगल पर ढेर सारी जानकारी मिल सकती है। यूट्यूब पर इसके अनेक वीडियो आपको मिल जाएंगे। आपके पेज या ग्रुप के माध्यम से क्लिक होकर अगर कंपनी का कोई उत्पाद बिकता है, तो आपको निर्धारित कमीशन मिल जाता है। ऐसे जितना उत्पाद बिकेगा, उतनी ही कमाई होगी। कमाने वाले इससे लाखों रुपये कमा रहे हैं।

बॉय-सेल (Buy & Sell group) से जुड़कर

फेसबुक पर आप बॉय-सेल ग्रुप से भी जुड़ सकते हैं। इसमें आप अपने उत्पाद (Product) या उत्पादों का प्रचार कर सकते हैं। इसके माध्यम से जो भी बिक्री होगी, वह आपको फायदा हो सकता है। उसी ग्रुप से जुड़ना चाहिए, जिसमें हजारों लोग शामिल हों। इससे आपका उत्पाद अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच पाएगा। ग्रुप आपके उत्पाद के विषय से एकदम मिलता हुआ होना चाहिए। आप अपना भी बॉय-सेल ग्रुप बना सकते हैं या कई ग्रुप में एक साथ जुड़ सकते हैं।

जॉब खोजने के बाद उससे Join कर

जॉब (Job) से आपको पैसे मिलेंगे और इसके लिए आपको कहीं भटकने की जरूरत नहीं है। फेसबुक (Facebook) के बिजनेस पेज पर जाकर Find Jobs के ऑप्शन पर सर्च करने पर आपकी मनपसंद जॉब के बारे में जानकारी मिल जाती है। अगर आप सोशल मीडिया या करंट अफेयर्स से अप-टू-डेट हैं तो आपको सोशल मीडिया मैनेजर की जॉब मिल सकती है। इसके लिए फेसबुक पर भी विज्ञापन दिए जाते हैं।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *