एम्स, नई दिल्ली में इलाज के लिए ऑनलाइन बुकिंग कैसे और कहां कराएं

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली (All India Institute of Medical Sciences, New Delhi) में हर मरीज अपना इलाज कराना चाहता है, पर देशभर से यहां मरीजों की इतनी कतार रहती है कि यहां इलाज कराना तो दूर ओपीडी का कार्ड तक नहीं बन पाता है। ओपीडी कार्ड बनवाने के लिए हजारों लोग रोज काउंटर पर खड़े रहते हैं और कार्ड न बनने पर वापस निराश लौट जाते हैं। इसी समस्या को देखते हुए हम बताने जा रहे हैं कहां और कैसे आप एम्स (AIIMS) में इलाज कराने के लिए बहुत ही आसानी से अपनी बुकिंग करा सकते हैं, वो भी घर बैठे। इसे स्टेप बाय स्टेप ऐसे जानें :

  • सबसे पहले आपको इस लिंक http://www.ors.gov.in/ को ओपन करना है। यह एम्स अपॉइंटमेंट (AIIMS Appointment) की आधिकारिक वेबसाइट है।
  • वेबसाइट को खोलते ही इसमें नीचे पांच ऑप्शन दिखेंगे। आपको Book Appointment Now पर क्लिक करना है। इसको खोलते ही State का ऑप्शन आएगा। चूंकि आपको एम्स मुख्यालय यानी नई दिल्ली में दिखाना है, इसलिए आप Delhi वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। आप एम्स की अन्य शाखाओं में दिखाने के लिए संबंधित स्टेट के ऑप्शन पर भी क्लिक कर सकते हैं।
  • Delhi के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको दिल्ली के सभी प्रमुख सरकारी अस्पतालों के भी ऑप्शन दिखेंगे। आपको इसमें AIIMS, New Delhi के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको Appointment का ऑप्शन चुनना होगा। मसलन आप ऑनलाइन परामर्श चाहते हैं या एम्स में जाकर आपको दिखाना है। आप दोनों में से कोई भी ऑप्शन चुन सकते हैं।
  • AIIMS में जाकर दिखाने के लिए Appointment का ऑप्शन चुनने पर आपको फिर दो ऑप्शन दिखेगा : New Appointment और Followup Appointment । आपको अब New Appointment के ऑप्शन पर क्लिक करना है। आप दूसरी बार दिखाने जा रहे हैं तो Followup Appointment पर क्लिक करें।

  • New Appointment पर क्लिक करते ही आपका मोबाइल नंबर मांगेगा। यहां आपको अपना 10 अंकों वाला मोबाइल नंबर भर देना है। नीचे वेरिफाई के लिए एक नंबर शो होगा, उसे आपको खाली दिख रहे खाने में भर देना है। इसके बाद Submit ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप Submit ऑप्शन को क्लिक करेंगे, आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी के भरते ही आपको अब चार ऑप्शन दिखेंगे। अगर आपके पास आधार कार्ड है तो I Have Aadhar वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। अगर नहीं है तो नीचे दिए गए दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको अब सेंटर और विभाग सलेक्ट करना है। अगर OPD में दिखाना चाहते हैं तो सेंटर के ऑप्शन में RAK OPD सलेक्ट करें। Select Department में आपको उस विभाग का ऑप्शन भरना है, जिसमें आपको दिखाना है। जैसे Skin की दिक्कत है तो Skin Department सलेक्ट करें।
  • अब आपको महीनेवार उपलब्ध या और गैर-उपलब्ध डेट दिखेगी। आपको हरे यानी उपलब्ध डेट का ऑप्शन चुनना है। आप अपनी सुविधानुसार हरे रंग में दिख रही डेट चुन लें और सबमिट करें।
  • इसके बाद आपकी बुकिंग कन्फर्म हो जाएगी। यहीं से आप अपनी Appointment Slip जेनरेट/डाउनलोड कर लें।
  • बुकिंग के बाद Appointment Payment के 10 रुपये जमा करने पड़ते हैं। Payment के लिए आपको यहीं पर ऑनलाइन ऑप्शन दिखेगा। अगर इस पर हो जाता है, तो अच्छा है नहीं तो आप तय डेट पर सुबह ही एम्स में जाकर इसे जमा करा सकते हैं।
  • डॉक्टर को दिखाने के तय डेट पर सुबह 8:00 बजे से पहले Appointment Slip लेकर एम्स पहुंच जाएं और ग्राउंड फ्लोर के रजिस्ट्रेशन काउंटर पर जाकर संपर्क करें। इसके पश्चात कुछ औपचारिकता के बाद आप डॉक्टर को जाकर दिखा सकते हैं।
0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *