यहां पेड़ बड़े होकर कुर्सी, टेबल और लैम्प बन जाते हैं

इंग्लैंड के डर्बीशायर (Derbyshire) में 2 एकड़ फार्म में कुछ वर्षों से खास प्रयोग हो रहा है। इस फार्म में पेड़-पौधे बड़े होकर कुर्सी, टेबल और लैम्प आदि बन जाते हैं। ऐसा करने के लिए विशेष तकनीक का सहारा लिया जाता है। लिविंग प्लांट्स के ये फर्नीचर एकदम अलग और प्राकृतिक रूप में दिखते हैं। इस फार्म हाउस को चलाने वाले दंपति का नाम है – गेविन (Gavin) और एलिस मुनरो (Alice Munro)।

गेविन के अनुसार उनको यह आइडिया आया कि क्यों न हम पेड़ को 50 साल तक बड़ा करने के बाद उसे काटकर छोटे-छोटे टुकड़ों में ढालने के बजाए उसे उस रूप में ही विकसित करें जिस रूप में हमें जरूरत है। यह तकनीक जेन 3D प्रिटिंग के समान है। उनके अनुसार यह फार्म हाउस इसी सोच का नतीजा है। यहां अभी 250 कुर्सियां, 50 टेबल और 100 लैम्प तैयार किए जा रहे हैं।

बोनसाई के पेड़ से प्रेरणा मिली

44 वर्षीय गेविन एक एजेंसी से बातचीत में बताते हैं कि जब वह जवान थे तो उन्होंने बोनसाई का एक पेड़ देखा था, जो कि कुर्सी की शक्ल में था। इससे उनको इस तरह उत्पादन की प्रेरणा मिली। उनके अनुसार वह खुद घुमावदार रीढ़ के साथ पैदा हुए थे, जिसे सेट करने के लिए उन्हें कई साल तक मेटल-फ्रेम पहनने पड़े थे। अभी उनको अपने फार्म में एक कुर्सी को स्वभाविक शक्ल देने में 6 से 9 साल लग जाते हैं।

गेविन को शुरू में लगा था झटका

2006 में गेविन ने इस पेशे को दो प्लाट में दो कुर्सी पैदा करने के प्रयास से शुरू किया था। 2012 में जब उन्होंने एलिस मुनरो से शादी कर ली तब फुल ग्रोन (Full Grown) कंपनी की स्थापना की और प्रोफेशनल तौर पर यह पेशा शुरू किया। गौर हो कि पेड़ से कुर्सी उगाने का उनका पहला प्रयास तब विफल हो गया था जब गायों ने पौधों को रौंद डाला था और खरगोश उसे चर गए थे।

डाइनिंग सेट 10 वर्ष में तैयार होगा

गेविन अब इस तकनीक के बारे में दूसरों को भी प्रशिक्षण देने की सोच रहे हैं। इसके अलावा वह एक नया डाइनिंग सेट तैयार करने की सोच रहे हैं, पर यह अगले 10 साल में तैयार होगा। गेविन और उनकी पत्नी के अनुसार वैसे 2022 से हर वर्ष उनके फार्म में पैदावार होने लगेगी।

8 लाख 69 हजार की एक कुर्सी

वर्षों की मेहनत और तकनीकी से खास आकार में ढलने वाले गेविन के फर्नीचर की कीमत काफी ऊंची है। इनकी एक कुर्सी की कीमत 10 हजार पाउंड्स यानि करीब 8 लाख 69 हजार रुपये है। गेविन के एक लैम्प की कीमत 2,300 पाउंड्स यानि 1 लाख 99 हजार रुपये और टेबल की कीमत 12,500 पाउंड्स यानि 10 लाख 86 हजार रुपये तक है।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *