नवरात्र के दौरान लौकी की स्वादिष्ट बर्फी रखती है मन को पवित्र

त्योहार में शुद्धता का बहुत ही महत्व है। इसकी शुरुआत होती है आपके खान-पान से। लौकी की बर्फी (Lauki ki barfi) इसी की एक मिसाल है। इस नवरात्र में घर में इस डिश को बनाएं और पवित्रता के साथ अपने और इष्ट-मित्रों के व्रत को सफल बनाएं। यह बर्फी बहुत ही रेशेदार और स्वादिष्ट होती है। इसका हरा रंग देखने में बहुत सुंदर लगता है और प्रकृति के करीब होने का अहसास दिलाता है।

रेसिपी : लौकी की बर्फी। सर्विंग : 4। बनाने का समय : लगभग 1 घन्टा।

बनाने की सामग्री

लौकी : 1 किलोग्राम। मावा : 250 ग्राम। पिस्ता (बारीक कटा हुआ) : 1 स्पून। इलायची पाउडर : 1 स्पून। काजू (टुकड़ों में कटे हुए) : 10-12। चीनी : 250 ग्राम। शुद्ध घी : 1/2 कप।

बनाने की विधि

  • सबसे पहले लौकी को छीलकर उसके भीतर से बीज आदि निकाल दें। अब इसे कद्दूकस कर एक बर्तन में रख दें।
  • इसके बाद एक पैन में थोड़ा सा घी लेकर उसे हल्की आंच पर गर्म करें। अब इसमें कद्दूकस की हुई लौकी डाल दें और इसे हल्की आंच पर पकने के लिए छोड़ दें। इसे बीच-बीच में चलाते रहें।
  • जब लौकी थोड़ी पक जाए तो उसमें चीनी डालकर थोड़ी देर मद्धम आंच पर ही रहने दें। अब इसमें रखे हुए मावे और घी को मिला दें और थोड़ी-थोड़ी देर पर चलाएं।
  • जब लौकी पूरी तरह गलकर मिक्स हो जाए तो इसमें ऊपर से इलायची पाउडर डालकर मिला दें।
  • अब इस तैयार पूरी सामग्री को एक बड़े बर्तन में फैला दें। उस बर्तन में हल्का सा घी लगा देने से सामग्री चिपकती नहीं है। फिर इस पर कटे हुए काजू और कटे पिस्ते ऊपर से सजा दें। इसके बाद इसे जमने के लिए 50-60 मिनट तक के लिए छोड़ दें।
  • जमने के बाद आपकी बर्फी पूरी तरह तैयार है। अब इसे काटकर मनपसंद शेप दें और सर्व करें। इसे चांदी वर्क से भी सजा सकते हैं। यह बर्फी बिल्कुल मुलायम होती है और खाने में इसका अलग टेस्ट आता है।
0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *