समर को कूल बना देंगे पांच ड्रिंक्स

प्यास, पसीना और परेशानी का मौसम न बन जाए गर्मी, इसलिए जरूरी है कूल-कूल रहने का इंतजाम पहले कर लें। ड्रिंक्स इसमें काफी मददगार होते हैं, चाहे ये किसी भी तरह के हों। ये शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते और ऊर्जा से भरपूर रखते हैं। अगर ये ड्रिंक्स विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर फलों के हों तब ये सेहत के लिए दोगुने फायदेमंद साबित होते हैं। रंग-बिरंगे इन ड्रिंक्स से किसी की भी मेहमाननवाजी करते हुए गर्व महसूस होता है। आप भी जानें कैसे आसानी से तैयार कर सकते हैं ये 5 ड्रिंक्स।

1. स्ट्राबेरी सॉफ्ट (Strawberry soft)

स्ट्राबेरी सॉफ्ट बहुत ही जायकेदार और हल्का पेय है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले 10 स्ट्राबेरी लें और उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इसे मिक्सर में डाल दें। इसमें स्वाद अनुसार चीनी मिलाएं। थोड़ा पानी डालकर मिक्सर को चलाएं। जूस बन जाने पर इसे एक बाउल में रख दें। अब अलग से एक नींबू निचोड़ लें। इसमें 1/2 चम्मच अदरक का रस डाल दें। फिर इसको स्ट्राबेरी के जूस में मिला दें। अब कांच का ग्लास लें और आइस क्यूब डालें। इसमें जूस मिलाकर सर्व करें। सर्व करते समय ग्लास को पुदीने की पत्ती और लेमन स्लाइस से सजा दें।

2. पाइनएप्पल ड्रिंक्स (Pineapple drinks)

पाइनएप्पल ड्रिंक्स बनाना बहुत ही आसान है। 3 लोगों के लिए एक थोड़ा बड़ा अनानास लें। अच्छी तरह से इसका छिलका उतार लें। अब इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर मिक्सर में डाल दें। इसके बाद इसमें थोड़ा पानी मिलाएं और स्वाद अनुसार चीनी डाल दें। अब मिक्सर को चला दें। इसका जूस थोड़ा गाढ़ा बनता है, इसलिए मिक्सर जार से जूस को निकालकर किसी अलग बर्तन में छान लें। इसे 1.5-2 घन्टे के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद ग्लास में 4 आइसक्यूब लें और उसमें जूस डालकर सर्व करें।

3. तरबूज जूस (Watermelon juice)

तरबूज का जूस देखने में जितना अच्छा लगता है, उससे भी कहीं अधिक पीने में। 3 लोगों के लिए 5 कप तरबूज टुकड़ों में काट लें। इसके बाद एक बड़ा या 2 छोटे नींबू का रस निचोड़ लें। अब एक अलग कप के 2/3 हिस्से में नारियल पानी ले लें। फिर सारी सामग्री एक में मिला दें। इसे मिक्सर में रखकर स्वाद अनुसार चीनी डालें। इसमें ऊपर से डेढ़ कप आइस भी डाल दें। फिर मिक्सर को चला दें। अब इसे निकालकर छान लें। इसके बाद ग्लास में आइस क्यूब और पुदीना की पत्ती डालकर सर्व करें। इसके पीने से शरीर में विटामिन A, B और C की भी पूर्ति होती है।

4. कीवी लाइट (Kiwi light)

कीवी लाइट पाचन सुधारने में काफी मदद करता है। इसे भी बनाना कठिन नहीं है। सबसे पहले 10-12 कीवी लेकर उसका छिलका उतार लें। अब उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर मिक्सर में डाल लें। फिर इसमें थोड़ा पानी मिला लें। इसके बाद 1/3 कप नींबू का रस निकालकर डालें। अब स्वाद अनुसार चीनी डालकर मिक्सर को चला दें। इस लाइट जूस को मिक्सर से निकालकर छान लें। फिर ग्लास में आइस क्यूब डाल कीवी का जूस सर्व करें। अच्छा लगने के लिए इसमें नींबू की 2-3 स्लाइस डालें। इस तरह जायकेदार कीवी लाइट तैयार है।

5. मैंगो लस्सी (Mango lassi)

मैंगो लस्सी बहुत ही स्वादिष्ट ड्रिंक है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले दो आम लेकर उनका छिलका उतार लें। फिर इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर मिक्सर में डाल दें। अब इसमें स्वाद अनुसार चीनी और 1/2 लीटर दूध मिला दें। इसके बाद मिक्सर को चला दें। मिक्सर से जूस निकालने के बाद इसे ग्लास में सर्व करें। ग्लास में जूस डालने से पहले उसमें बारीक आइस डाल लें। ग्लास में जूस के ऊपर 1 चम्मच वनीला आइसक्रीम और उसके ऊपर चेरी डालकर सर्व करने से यह ड्रिंक और स्वादिष्ट लगता है।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *