जिम जाने से पहले ये 8 चीजें न खाएं

बॉडी बिल्डिंग या फिट रहने का शौक अकेले जिम जाने से ही पूरा नहीं हो सकता। इसके लिए कुछ सावधानियों का भी ध्यान रखना होता है। ऐसा न करने से लंबे वर्कऑउट का भी कोई लाभ नहीं होता, उल्टे नुकसान जरूर हो जाता है। ज्यादा खाकर वर्कऑउट करने से जिम में आपके एनर्जी लेवल पर असर पड़ता है। अगर यह खाली पेट किया जाए तो थकान और पेट दर्द जैसी दिक्कत सामने आ सकती है। तो फिर क्या है उपाय? फिटनेस एक्सपर्ट और हेल्थ रिसर्च के अनुसार जिम जाने से पहले सही डाइट जरूरी है, पर ये 8 चीजें तो कतई न खाएं :

1. फास्ट फूड (Fast Food)

बर्गर, फ्रेंच फ्राइज, पिज्जा, सैंडविच, मफिन्स आदि फास्ट फूड खाने से बचना चाहिए। इनमें ज्यादा फैट होता है और इनको पचने में 3 से 4 घन्टे का समय लगता है। ज्यादातर फास्ट फूड में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है। इससे शरीर में मौजूद तरल पदार्थों के संतुलन पर असर पड़ता है। ये वर्कऑउट के समय जरूरी तरल पदार्थों के संतुलन में बाधक बनते हैं। हल्का चावल, आलू या प्रॉसेस्ड मीट डाइट के रूप में लिया जा सकता है।

2. डेयरी प्रोडक्ट (Dairy Products)

डेयरी उत्पाद खासकर दूध का सेवन जिम जाने से पहले कतई नहीं करना चाहिए। इससे वर्कऑउट के समय पेट दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ज्यादा फैट की वजह से इसको पचने में समय लगता है। लो फैट स्किम मिल्क भी नुकसानदेह साबित होता है। इसके अलावा आहार में क्रीम या बटर का भी प्रयोग न करें। अलबत्ता दही का इस्तेमाल जरूर कर सकते हैं।

3. शुगरयुक्त उत्पाद (Sugar products)

जिम में ज्यादा वर्कऑउट से पहले शुगरयुक्त खाद्य पदार्थ या ड्रिंक्स नहीं लेना चाहिए। इससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने का खतरा रहता है। इससे वर्कऑउट के समय चक्कर या बेहोशी छाने का खतरा रहता है। इसलिए जिम जाने से पहले किसी भी तरह के एनर्जी ड्रिंक्स या यहां तक कि ऑरेंज जूस आदि भी नहीं लेना चाहिए। इनकी जगह सेब का इस्तेमाल अच्छा रहता है।

4. मसालेदार आहार (Spicy foods)

कुछ अध्ययनों में भले ही यह कहा जा चुका है कि मसालेदार खाना खाने से हृदय रोग और स्ट्रोक से मुक्ति मिलती है, लेकिन जिम के मामले में यह लाभकारी नहीं है। ऐसे भोजन के सेवन से पाचन पर बुरी तरह असर पड़ता है। इससे वर्कऑउट के समय पेट दर्द, उल्टी या जी मिचलाने की समस्या पैदा हो सकती है। ज्यादा फ्राई किया हुआ आहार भी नहीं लेना चाहिए। इनके विकल्प में दलिया जरूर ली जा सकती है।

5. ज्यादा अंडे (More Eggs)

अंडा प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है। एक अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है, इसीलिए अंडे के सेवन के बाद पेट भरा हुआ महसूस होता है। यह जल्दी पचता नहीं है। इससे वर्कऑउट में दिक्कत आती है। जिम जाने से पहले कच्चा अंडा लेना भी ठीक नहीं होता है। इससे पेट दर्द और उल्टी की दिक्कत हो सकती है।

6. पके केले (Ripe Bananas)

केले में पोटैशियम की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। मांसपेशियों के सुचारु रूप से काम करने के लिए पोटैशियम की जरूरत होती है। हर जिम जाने वाले व्यक्ति के लिए प्रतिदिन 4,700 मिलीग्राम पोटैशियम की जरूरत होती है। 90 मिनट के वर्कऑउट के लिए रोज 2 केला खाना काफी होता है। यह जरूर ध्यान रखें कि ये केले पके हुए होने चाहिए। अगर केले जरा भी कच्चे होंगे तो वर्कऑउट के दौरान आपको पेट दर्द का सामना करना पड़ सकता है।

7. फ्लैक्ससीड (Flaxseed)

वर्कऑउट से 2 घन्टे पहले ज्यादा फाइबरयुक्त आहार नहीं लेना चाहिए। 100 ग्राम फ्लैक्ससीड यानि सन के बीज में 27 ग्राम फाइबर की मात्रा पाई जाती है, इसलिए इसके सेवन से बचना चाहिए। इसके अलावा बेकरी के उत्पाद और वेजिटेबल सलाद लेने से भी बचें, क्योंकि इनमें भी फाइबर की मौजूदगी काफी होती है। फिटनेस एक्सपर्ट बीन्स, ब्रोकली और गोभी भी न खाने की सलाह देते हैं। वर्कऑउट से कम से कम 1 घन्टे पहले प्रोटीन पाउडर या हल्की खिचड़ी ली जा सकती है।

8. शराब या बीयर (Wine or Beer)

जिम जाने से पहले शराब या बीयर लेने से वर्कऑउट या आपकी ओवरऑल परफॉर्मेंस पर बहुत असर पड़ता है। यहां तक कि रात में शराब पीकर सुबह वर्कऑउट का भी ज्यादा सही रिजल्ट नहीं आता है। ज्यादातर समय हैंगओवर की स्थिति बनी रहती है। इससे डीहाइड्रेशन और सिरदर्द की समस्या सामने आती है। इसके विकल्प के रूप में चॉकलेट शेक लिया जा सकता है।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *