कोरोना पॉजिटिव मरीजों को घर पर ऐसी डाइट (Diet) लेनी चाहिए

कोरोना मरीजों का ध्यान रखना (Corona Patient Care) बहुत जरूरी है। खासकर उनकी डाइट (Diet) का विशेष ख्याल रखा जाना चाहिए। इससे उनकी रिकवरी में भी काफी मदद मिलती है। डॉक्टरों के अनुसार कोविड पॉजिटिव मरीजों की डाइट कुछ ऐसी होनी चाहिए :

ताजा भोजन

घर पर एकदम ताजा और सादा भोजन लें। खाने में अदरक, लहसुन, हल्दी और काली मिर्च का प्रयोग करें। लो फैट वाले दूध और दही का सेवन करना भी लाभदायक होता है।

प्रोटीनयुक्त आहार का सेवन

प्रोटीनयुक्त आहार के लिए दाल, बीन्स और मेवे आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है। अखरोट, बादाम और काजू भी ले सकते हैं, पर इन्हें डॉक्टर की सलाह के बाद ही लिया जाना चाहिए।

अधिक से अधिक फल खाएं

कोरोना के मरीजों को ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन करना चाहिए। फल ताजे और ज्यादा पहले से कटे हुए नहीं होने चाहिए। चिकित्सकों के अनुसार मौसमी, संतरा, नींबू और अन्य खट्टे फल ज्यादा लाभकारी साबित होंगे। हरी सब्जियों का भी अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए।

पानी ज्यादा पीएं

ज्यादा पानी पीने से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है। पानी हमारे शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने का काम करता है। कोरोना के मरीजों को रोज 6 से 10 ग्लास पानी पीना चाहिए।

क्या न खाएं

  • कोरोना मरीज का खाना ज्यादा तला-भुना हुआ नहीं होना चाहिए।
  • फास्टफूड का सेवन करने से बचें। महामारी से उबरने के बाद इनका सेवन किया जा सकता है। हालांकि, तब भी इनके नियमित सेवन से बचना चाहिए।
  • कोल्डड्रिंक, चिप्स, मक्खन, प्रोसेस्ड मीट आदि को अपने आहार में शामिल करने से बचें।
0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *