दांतों की पतली परत वाले बच्चे बड़े होकर मानसिक समस्या झेलते हैं

  • दुधमुंहे दांत बच्चों के भविष्य की मानसिक स्थिति का राज बताने में हैं सक्षम

जिन बच्चों के दांतों की परत (Enamel) पतली होती है, वो जिंदगी के बाद के दिनों में मानसिक समस्या का सामना करते हैं। इसी तरह जिन बच्चों के दांतों की परत कम होती है, वे भविष्य में आक्रामक व्यवहार वाले होते हैं। इनको ध्यान केंद्रित करने में भी समस्या होती है। ऐसा कहना है अमेरिका के शोधकर्ताओं का। कैलिफोर्निया में रहने वाले छह वर्ष तक के 37 बच्चों के दुधमुंहे दांतों के विश्लेषण के बाद इनका दावा है कि दांत बच्चों के भविष्य की मानसिक स्थिति का राज खोल सकते हैं।

मां की स्थिति भी जिम्मेदार

शोध के अनुसार जिन बच्चों में दांत का गुदा (Tooth pulp) कम होता है, उनको आगे चलकर ज्यादा मानसिक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। बच्चों में दांतों का विकास उनकी मां की गर्भावस्था के दौरान शुरू हो जाता है, इसलिए मां के खान-पान या व्यहार का असर भी बच्चों में दिखाई देता है। बच्चों के दुधमुंहे दांत इसका बेहतर संकेत देते हैं। शोध की मुख्य कर्ता-धर्ता मैसाचुसेट्स जनरल हॉस्पिटल की मनोचिकित्सक डॉ. एरिन डन के अनुसार बच्चे के दांतों की पतली परत बताती है कि गर्भावस्था के दौरान उसकी मां या तो तनाव में थी या उसने निर्धारित मात्रा में पोषण नहीं लिया। गौर हो कि परत मिनरल युक्त ऐसा कठोर पदार्थ है, जो दांतों की बाहरी भाग को क्षतिग्रस्त होने से बचाती है।

मानसिक अध्ययन के लिए वरदान

हाल में वाशिंगटन में आयोजित अमेरिकन एसोशिएशन फॉर द एडवांसमेंट ऑफ साइंस के वार्षिक सम्मेलन में डॉ. एरिन डन ने शोध के परिणामों और आगे चलकर इसके संभावित प्रयोग पर बखूबी प्रकाश डाला। उनके अनुसार बच्चों के बड़े होने पर उनकी मानसिक स्थिति क्या होगी, अगर इसका अध्ययन करना है तो उनकी पारिवारिक या सामाजिक स्थिति के बजाय उनके दांतों के बारे में जानना ज्यादा बेहतर होता है। उन्होंने कहा कि इस विषय पर उनकी तरफ से भले ही छोटे स्तर पर शोध किया गया है, लेकिन आने वाले दिनों में मानसिक स्थिति के अध्ययन में यह चिकित्सा जगत के लिए मुख्य आधार साबित होगा। डॉ. डन ने इस बात पर आश्चर्य जताया कि बच्चों के दांतों में इतना बड़ा रहस्य छिपे होने के बाद भी अधिकतर अभिभावक इन्हें कूड़े में फेंक देते हैं।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *