एक ‘कप’ खरीदें और 10 साल तक सेनेटरी पैड की छुट्टी

1.9 अरब महिलाएं दुनिया में माहवारी की उम्र से गुजर रहीं

365 दिन में 65 दिन माहवारी में गुजारती हैं ऐसी महिलाएं

बार-बार सेनेटरी पैड खरीदने और बदलने से आजिज आ चुकीं महिलाओं और युवतियों के लिए राहतभरी खबर है। नया मेंस्ट्रुअल कप (Menstrual Cup) अब इसकी छुट्टी करने वाला है। मार्केट में इसके पहले आने के बावजूद इसको लेकर जो थोड़ी बहुत शंकाएं थीं, वो अब पूरी तरह से दूर हो गई हैं। विश्व के प्रमुख हेल्थ जर्नल ‘द लैंसेट’ में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार मेंस्ट्रुअल कप एकदम सुरक्षित है। इसमें लीकेज की भी कोई समस्या नहीं है। यही कारण है कि यह आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार किया जा रहा है। एक मेंस्ट्रुअल कप को साफ कर बार-बार प्रयोग में लाया जा सकता है। यह 10 साल तक खराब नहीं होता है।

ऐसे करता है काम

मेंस्ट्रुअल कप रबड़ या सिलिकॉन से बने होते हैं। ये निजी अंग के निचले भाग में फिट होकर फैल जाते हैं, जिसमें रक्त इकट्ठा होता रहता है। इसके अपने आप बाहर निकलने का कोई खतरा नहीं रहता है। इसे नीचे से दबाकर नीचे की ओर खींचने से ही बाहर निकलता है। इस्तेमाल के बाद इसे हल्के गुनगुने पानी में डालकर साफ किया जाता है। इस तरह यह फिर अगली बार इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाता है। हेल्थ विशेषज्ञों के अनुसार मेंस्ट्रुअल कप सेनेटरी पैड ( Sanitary Pad) और टैम्पून्स (Tampons) से ज्यादा अच्छी तरह से काम करता है। इसमें पैसे की भी बहुत बचत होती है।

महिलाओं को कप पसंद आया

‘द लैंसेट’ की रिपोर्ट के अनुसार 3,300 अमीर और गरीब महिलाओं और लड़कियों पर आधारित 43 अध्ययन किए गए। इनमें से 13 अध्ययनों में पाया गया कि महिलाएं मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करना चाहती हैं। ऐसी महिलाओं की संख्या थोड़ी बहुत नहीं, बल्कि 70 प्रतिशत थी। कई अध्ययनों में पाया गया कि मेंस्ट्रुअल कप के इस्तेमाल के दौरान दर्द और इसको निकालते समय त्वचा से रगड़ की समस्या न के बराबर थी।

ये बरतें सावधानी

मार्केट में कई तरह के मेंस्ट्रुअल कप उपलब्ध हैं। इन्हें खरीदते समय यह ध्यान रखें कि इसका आकार सही हो। आकार सही न होने से कई बार दिक्कत होने लगती है। ब्रांडेड कप खरीदना ज्यादा बेहतर रहता है। यह ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर भी उपलब्ध है।

एक मेंस्ट्रुअल कप की कीमत : 349 से लेकर 1300 रुपये तक।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *