घर बैठे हर महीने आप भी कमा सकते हैं लाखों रुपये, जानें कैसे ?

आज के समय में पैसे कमाने के लिए नौकरी करना जरूरी नहीं है। कहीं बाहर जाने की जरूरत भी नहीं है। आप घर बैठे हर माह लाखों रुपये कमा सकते हैं। इसके लिए न तो बहुत अधिक पैसे खर्च करने की आवश्यकता है, न ही बहुत ज्यादा संसाधन की जरूरत है। आपके पास सिर्फ एक स्मार्टफोन होना चाहिए। फिर क्या? खुद का बिजनेस शुरू करें, बनें स्वयं के मालिक, दूसरों को भी दें रोजगार और कम समय में करोड़पति बनकर औरों के लिए पेश करें एक मिसाल। ये हैं घर से कमाने (Earn money from home) के कुछ बेस्ट और आसान तरीके।

कॉपी राइटिंग और प्रूफ रीडिंग

कॉपी राइटिंग (Copy Writing) घर बैठे कमाने का एक बेहतर जरिया है। इसके जरिए कुछ लिखकर ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाए जा सकते हैं। लिखने के लिए वही विषय चुनने चाहिए जिनमें आपकी रुचि हो, जैसे-शिक्षा, खेल, मनोरंजन आदि। इससे आप बेहतर लेखन कर पाते हैं। आर्टिकल जितना अच्छा होगा, उतने ही ज्यादा पैसे मिलने की संभावना होती है। कई ऐसी वेबसाइट हैं जो कॉपीराइटिंग के लिए पैसे देती हैं। उनसे जुड़कर अच्छी कमाई की जा सकती है। इनमें Truelancer, Freelancer, Upwork प्रमुख हैं। इसी तरह से ऑनलाइन प्रूफ रीडिंग (Proof Reading) में भी पैसे हैं। इसके लिए ऑनलाइन काम ढूंढ़ा जा सकता है।

वेबसाइट की शुरुआत

अपनी वेबसाइट (Website) या ब्लॉग (Blog) शुरू कर भी ऑनलाइन कमाई की जा सकती है। एक प्रोफेशनल वेबसाइट बनाने के लिए कम से कम 8-10 हजार रुपये का खर्च आता है, पर खुद से भी मुफ्त में वेबसाइट बना सकते हैं। इसके लिए वर्डप्रेस की वेबसाइट काफी अच्छी होती है। वेबसाइट चलाने के लिए डोमेन और होस्टिंग की जरूरत पड़ती है। विज्ञापन के लिए गूगल एडसेंस पर वेबसाइट को मोनेटाइज कराना पड़ता है। वेबसाइट पर जैसे-जैसे ट्रैफिक (पाठक संख्या) बढ़ता है, कमाई बढ़ती जाती है।

सोशल मीडिया से पैसे

सोशल मीडिया (Social Media) के जरिए कमाई के कई रास्ते हैं। ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन या टिकटॉक आदि पर अपना अकाउंट बनाकर अगर आपने अपने फॉलोवर्स की संख्या लाखों में कर ली तो आपकी घर बैठे कमाई शुरू हो सकती है। ज्यादा फॉलोवर्स वालों को कंपनियां एक पोस्ट के मोटी रकम देती हैं। ये पोस्ट विज्ञापन से जुड़ी होती हैं। फिल्म अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा इंस्टाग्राम पर एक स्पॉन्सर पोस्ट के 1.87 करोड़ और क्रिकेटर विराट कोहली 1.35 करोड़ रुपये लेते हैं। इंस्टाग्राम पर प्रियंका और विराट के 5 करोड़ से भी अधिक फॉलोवर हैं। इसके अलावा इंस्टाग्राम या फेसबुक पर ऑनलाइन आर्ट, फोटो, साड़ी, शूट आदि से जुड़ी शॉप भी चलाई जा सकती है। फेसबुक पर ग्रुप बनाकर भी उस पर विज्ञापन के जरिए कमाया जा सकता है।

खुद का यूट्यूब चैनल

यूट्यूब (YouTube) चैनल कमाई का बेहतर जरिया है। आज अनेक लोग अपना यूट्यूब चैनल बनाकर लाखों रुपये कमा रहे हैं। यूट्यूब अन्य माध्यमों से कहीं ज्यादा भुगतान करता है। यूट्यूब पर लॉग इन कर सबसे पहले अपना चैनल बनाएं। इसके बाद अपने वीडियो अपलोड करते जाएं। वीडियो आपकी ओर से बनाया गया होना चाहिए। किसी और का चुराया गया वीडियो कॉपीराइट का उल्लंघन माना जाएगा। चैनल पर कई वीडियो होने पर इसे मोनेटाइज कराकर इस पर विज्ञापन शुरू कराया जा सकता है। इस तरह कमाई शुरू हो जाती है।

एप से इन्कम

आज के दौर में एप (App) भी कमाई का बेहतर जरिया हैं। खुद का एप बनाएं और विज्ञापन के लिए प्रयास करें, अपने आप पैसे आने लगते हैं। आपके एप का आइडिया और ग्राफिक्स अच्छे होने चाहिए। एप स्टोर पर एप के लाइव होने के बाद उसकी मार्केटिंग भी जरूरी है। आजकल हर हाथ में मोबाइल होने से एप की पहुंच बहुत जल्द बढ़ जाती है। मनोरंजन और गेम से जुड़े एप भी आज बेहतर कमाई कर रहे हैं। मोबिनक्यूब और एंड्रोमो पर फ्री में एप बनाए जा सकते हैं।

गूगल सहायक

गूगल सहायक (Google Assistant) के तौर पर भी आप अपना योगदान देकर रिवॉर्ड बना सकते हैं। इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप अपने स्मार्टफोन से गूगल मैप (Google Map) के लिए कंट्रीब्यूट कर सकते हैं। इसमें किसी जगह की रिव्यू, जगह की रेटिंग और स्थान के बारे में सवाल-जवाब शेयर किए जा सकते हैं। इसके अलावा अलग-अलग जगह की फोटो भी डाली जा सकती हैं। ये सारी शेयरिंग गूगल कंट्रिब्यूटर पर आपके नाम के साथ दिखती हैं। इसके पॉइंट मिलते हैं। इसमें पैसे तो नहीं मिलते पर जैसे-जैसे पॉइंट बढ़ते हैं, आपके रिवॉर्ड में बढ़ोतरी होती जाती है। इससे आपकी पहचान और ऑनलाइन कम्युनिटी में हैसियत बढ़ जाती है।

ऑनलाइन ट्यूशन

ऑनलाइन ट्यूशन (Online Tution) अगर चल निकली तो घर बैठे कमाई का इससे बेहतर कोई जरिया नहीं हो सकता। इसके लिए आपको कहीं नौकरी मांगने जाने की जरूरत नहीं है। YouTube पर अपना एक चैनल बनाएं और विषय और विभिन्न सवालों से जुड़े वीडियो बनाकर डालते जाएं। वीडियो के लिए विषय ऐसे चुनें, जिनमें छात्रों को मदद की जरूरत पड़ती हो, जैसे-विज्ञान, गणित, अंग्रेजी आदि। अपने चैनल का एक लोगो (Logo) जरूर बनाएं। इससे यह एक ब्रांड की तरह दिखता है। चैनल को मोनेटाइज कराकर विज्ञापन के जरिए कमाई की जा सकती है। और कहीं नहीं तो सोशल मीडिया पर अपने चैनल का प्रचार जरूर करें। इससे व्यूवरशिप (Viewership) बढ़ती है। यह जितनी ज्यादा होगी, उतनी ही कमाई होगी। इतना जरूर है कि इसके साथ आपके चैनल के सब्सक्राइबर भी ज्यादा होने चाहिए।

ये भी हैं बेहतर माध्यम

  • ऑनलाइन गाइड, वर्चुअल सहायक, डेटा एंट्री क्लर्क, कुकिंग एक्सपर्ट, फोटो सेलर, संगीत समीक्षक, स्टॉक ट्रेडर और बीमा सहायक के तौर पर भी ऑनलाइन कमाई की जा सकती है। सबके लिए अपनी खूबियों को कम से कम सोशल मीडिया पर प्रचारित करना बहुत जरूरी है। जितनी अधिक आपकी फैन-फॉलोइंग होगी, उतना ही अधिक आर्थिक लाभ हो सकता है।
  • बच्चों की देखभाल और वेबसाइट डोमेन की खरीद-बिक्री भी ऑनलाइन कमाई के अच्छे माध्यम हैं। रेंट पर कमरे और किराए पर कार चलाकर भी अच्छी रकम इकट्ठा की जा सकती है। अपने घर के खाली कमरों को होटल के तौर पर भी उपलब्ध कराया जा सकता है। इसके लिए कुछ कागजी औपचारिकता पूरी करनी जरूरी होती है। वेबसाइट बनाकर कमरों और इसी तरह रेंट पर कार की बुकिंग की जा सकती है।
0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *