इंस्टाग्राम (Instagram) से लाखों रुपये कमाने के 7 बेस्ट तरीके

क्या आप जानते हैं कि आप अपने इंस्टाग्राम (Instagram) अकाउंट के जरिए भी लाखों रुपये कमा (Earn Money) सकते हैं, वो भी बिना एक पैसे खर्च किए हुए। इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी रुचि वाला एक विषय (Niche) चुनना होगा। विषय ऐसा होना चाहिए, जिसके बारे में अधिक से अधिक लोग जानना चाहें। अब इस पर अपनी पोस्ट डालना शुरू करें। पोस्ट बढ़ने के साथ अपने फॉलोवर्स की संख्या भी बढ़ाएं। फॉलोवर्स की संख्या बढ़ाने के लिए आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर रोज नियमित तौर पर अधिक से अधिक पोस्ट डालनी जरूरी है। इसके बाद यहीं से आपकी कमाई शुरू हो जाती है। मिलियन में अपने फॉलोवर्स की बदौलत कई सेलेब्रिटी आज अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से लाखों रुपये कमा रहे हैं। आप भी आसानी से ऐसा कर सकते हैं। जानते हैं कि इसके लिए क्या करना होगा?

1. ब्रांड का प्रमोशन (Brand promotion)

आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर जब फॉलोवर्स की संख्या बढ़ जाती है तो नामी ब्रांड आपसे खुद संपर्क करते हैं। उनके ब्रांड प्रमोशन के जरिए आप लाखों रुपये कमा सकते हैं। ब्रांड प्रमोशन के लिए आपको इंस्टाग्राम की अपनी पोस्ट में कहीं न कहीं संबंधित कंपनी का प्रोडक्ट दिखाना होता है। इसके लिए कंपनी की ओर से पेमेंट किया जाता है।

क्रिकेटर विराट कोहली इंस्टाग्राम पर अपनी एक प्रमोशनल पोस्ट से 3 करोड़ रुपये कमाते हैं।

2. दूसरे का अकाउंट प्रमोट करना (Promote another’s account)

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर दूसरे का अकाउंट प्रमोट कर भी आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। जब आपका अकाउंट फेमस हो जाता है तो बहुत से लोग आपके माध्यम से अपने अकाउंट का प्रचार कराना चाहते हैं। इसके लिए आपको उनके बारे में कुछ पोस्ट डालनी होती है। इस काम के लिए आप अच्छे पैसे चार्ज कर सकते हैं।

3. फोटो सेल करें (Sell ​​photos)

अगर आप एक अच्छे फोटोग्राफर हैं तो इंस्टाग्राम आपके लिए कमाई का एक अच्छा जरिया साबित हो सकता है। अपनी बेस्ट फोटो को आप पोस्ट करें और उस पर अपने कॉपीराइट का वॉटरमार्क जरूर लगाएं, साथ ही अपना कांटैक्ट नंबर भी दें। इससे जिसको भी यह फोटो खरीदनी होगी, वह आपसे आसानी से संपर्क कर सकेगा। अच्छी फोटो के डॉलर में मोटी कीमत मिलती है।

4. एफिलिएट मार्केटिंग से (By affiliate marketing)

एफिलिएट मार्केटिंग से सिर्फ ब्लॉग पर ही पैसे नहीं कमाए जाते, बल्कि इसके जरिए इंस्टाग्राम अकाउंट से भी कमाई की जा सकती है। इसमें किसी प्रोडक्ट की बिक्री के लिए आपको अपने प्लेटफॉर्म पर मार्केटिंग करनी होती है। अगर कोई व्यक्ति आपके प्लेटफॉर्म पर दिए गए लिंक पर क्लिक कर खरीदारी कर लेता है तो निर्धारित कमीशन आपके खाते में आ जाता है। इसके लिए आप Amazon के एफिलिएट प्रोग्राम से भी जुड़ सकते हैं। Amazon की वेबसाइट पर जाकर इसके लिए अकाउंट बनाना पड़ता है। यह बिल्कुल फ्री है। फिर प्रोडक्ट का लिंक जनरेट कर अपने प्लेटफॉर्म पर देना होता है। इंस्टाग्राम पर आप Bio या Swipe Up फीचर के जरिए आप प्रोडक्ट के लिंक को प्रमोट कर सकते हैं।

5. खुद के प्रोडक्ट सेल करें (Sell ​​your own products)

इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए आप खुद के प्रोडक्ट भी सेल कर सकते हैं। जैसे आप ई-बुक, पेंटिंग, साड़ी, अचार आदि की यहां बिक्री कर सकते हैं। प्रोडक्ट की फोटो के साथ अपना कॉन्टैक्ट नंबर या व्हाट्सएप नंबर जरूर डालें। प्रोडक्ट की डिटेल भी अवश्य शेयर करें। प्रोडक्ट के बारे में जितना अच्छा लिखेंगे, उतना ही सेल बढ़ने के चांस रहेंगे।

6. अकाउंट मैनेजर बनकर (As an account manager)

अगर आपको सोशल मीडिया या इंस्टाग्राम अकाउंट को अच्छी तरह से मैनेज करना आता है तो आपके लिए जॉब (Job) का ऑप्शन भी खुल जाता है। आप किसी भी कंपनी या बड़ी सेलेब्रिटीज के सोशल मीडिया अकाउंट मैनेजर के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस पद के लिए मोटी सेलरी मिलती है।

7. इंस्टाग्राम अकाउंट सेल कर (By Instagram account sales)

इंस्टाग्राम अकाउंट पर यदि फॉलोवर्स की संख्या ज्यादा है तो आप इस अकाउंट को किसी दूसरे को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं। अगर फॉलोवर्स की संख्या मिलियन में हो तो आपको इस अकाउंट के लाखों रुपये आराम से मिल जाएंगे। सेल के लिए आप सोशल मीडिया पर खुद के विज्ञापन भी डाल सकते हैं।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *