फैट बर्न करने के 5 आसान तरीके

फैट बर्न करने के इससे 5 आसान तरीके हो ही नहीं सकते। इन्हें आजमाने के लिए न तो आपको ज्यादा पैसे की जरूरत है, न ही अधिक समय की। इनका असर देखने के लिए सिर्फ नियमित होना जरूरी है। इन्हें आप कहीं भी, कभी भी आजमा सकते हैं।

पुशअप्स (Push Ups)

रोजाना 5 से 10 पुशअप्स (Push Ups) करें। पुशअप्स करने से मांसपेशियों की कसरत होती है और शरीर में लचीलापन आता है। इससे एनर्जी खर्च होती है, जिसे दूसरे रूप में कैलोरी बर्न करना कहते हैं। इसे नियमित करने से वजन कम होता है।

ऐसे करें : सबसे पहले वार्मअप करें। इसके बाद पेट के बल सीधा लेट जाएं। फिर अपने हाथों और पैरों को नीचे रखें और उन पर पूरे शरीर का भार आने दें। सीधे देखें और कोहनियों को मोड़कर स्वयं को नीचे ले जाएं। फिर अपने को ऊपर की तरफ उठाएं। यही क्रिया दोहराएं।

स्कवॉट (Squats)

ज्यादा वजन वाले लोगों को कम से कम 12-15 स्कवॉट (Squats) जरूर करना चाहिए। इससे न सिर्फ शरीर का पिछला हिस्सा (लोवर बैक), कूल्हों (हिप्स) या जांघों की कसरत होती है बल्कि शरीर की कुल 20 से अधिक मांसपेशियों में खिंचाव आता है। इस तरह ये मजबूत और लचीली बनी रहती हैं। स्कवॉट से अप्रत्यक्ष तौर पर पेट और शरीर के अन्य हिस्सों से फैट कम होता है।

ऐसे करें : सबसे पहले सीधे खड़े होकर दोनों पैरों को थोड़ा फैला लें। फिर हाथ फैलाएं और अपने को नीचे की तरफ ले जाएं। ऐसा महसूस करें जैसे किसी कुर्सी पर बैठ रहे हों। फिर ऊपर की तरफ उठें। फिर से यह दोहराएं। खड़े होते समय एक तरफ देखें, ऐसा अनुभव करें जैसे आप एक किनारे शीशे में अपना चेहरा देख रहे हों।

रिवर्स क्रंचेज (Reverse Crunches)

रिवर्स क्रंचेज (Reverse Crunches) का सहारा लेने की जरूरत सबसे अधिक महिलाओं को होती है। इसे करने से कमर की चर्बी कम होती है। इसे रोजाना 10 बार करना चाहिए। क्षमता के अनुसार इसे बढ़ाया भी जा सकता है। फिटनेस बरकरार रखने के लिए सेलेब्रिटी इसको अपनी रोजाना की एक्सरसाइज में जरूर शामिल करते हैं।

ऐसे करें : सबसे पहले समतल जमीन पर लेट जाएं। पैर को घुटनों से मोड़कर ऊपर उठाएं। इसी दौरान दोनों हाथों की अंगुलियों को एक दूसरे में फंसाकर सिर और कान के पीछे रखें। अब सिर ऊपर उठाएं। ये दोनों क्रियाएं साथ करें। सिर को हाथ से पकड़े हुए आपको नाक से घुटना छूने की कोशिश करनी है। फिर खुद को नीचे की तरफ छोड़ दें। इसे दोहराएं।

लन्ज (Lunges)

लन्ज (Lunges) से जांघों और कमर की मांसपेशियों का खिंचाव होता है। इससे शरीर का बैलेंस सही रहने के साथ ही अंग सुडौल बने रहते हैं। रोजाना 5 लन्ज से पीठ की मांसपेशियों में लचीलापन आता है। इससे शरीर के निचले हिस्से का फैट कम होता है।

ऐसे करें : लन्ज के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। फिर स्पेस लेते हुए एक पैर को पीछे और एक पैर को आगे करें। अब दोनों हाथों को सटाते हुए कोहनी तक मोड़ लें। इसके बाद आगे वाला पैर घुटने तक मोड़ते हुए खड़ा रखें। पीछे वाले पैर को घुटने तक मोड़ें और उसे जमीन तक छूने दें। ये तीनों कियाएं साथ ही होनी चाहिए। फिर आप शुरुआती स्थिति में आ जाएं। इसी तरह दोहराएं। थोड़े अंतराल पर पैर का पोजिशन बदल दें। मसलन पहले बाएं को आगे किया तो अब दाएं को करें।

प्लैंक (Plank)

प्लैंक (Plank) एक्सरसाइज करने वालों के बाइसेप्स, गर्दन और कंधे की नसों में खिंचाव आता है। इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं। प्लैंक से पूरे बैक को सपोर्ट मिलता है, जिससे पीठ दर्द से भी राहत मिलती है। कम से कम 1 मिनट तक यह एक्सरसाइज रोज करने से पॉस्चर भी सही रहता है।

ऐसे करें : प्लैंक एक्सरसाइज के लिए सबसे पहले कोहनी और तलवे पर अपने शरीर का भार छोड़ें। इस दौरान आपके पेट का हिस्सा जमीन से ऊपर रहना चाहिए। अब पेट के हिस्से को धीरे-धीरे नीचे ले जाते हुए जमीन को छूने का प्रयास करें। फिर कोहनी और तलवे को जमीन पर रहने देते हुए बीच के पूरे हिस्से को ऊपर की तरफ उठाएं। ध्यान रखें इस पूरी क्रिया में आपके हाथ एक दूसरे से जुड़े होने चाहिए।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
1 reply

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *