भुट्टा खाने के 5 फायदे आप भी जानें

कॉर्न यानि भुट्टा (Corn Cob) सबको खाना चाहिए खासकर बरसात के मौसम में। इसकी सोंधी सुगंध जितनी प्यारी है, उससे भी कहीं अधिक यह सेहत के लिए फायदेमंद है। इसमें मौजूद फाइबर, खनिज पदार्थ, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स हमें कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। इसके सेवन से हमारे शरीर की दैनिक आवश्यकता के बड़े हिस्से की पूर्ति होती है। ये हैं इसके 5 फायदे :

हृदय रोग का खतरा घटाए

100 ग्राम कॉर्न में 2.4 ग्राम फाइबर की मात्रा पाई जाती है। यह फाइबर हमारे शरीर में उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) का खतरा घटाने का काम करता है। इससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है। कॉर्न में पाया जाने वाला पोटैशियम भी हमें हृदय संबंधी बीमारियों से दूर रखता है। एक अध्ययन के अनुसार अगर हम खाने में फाइबर की मात्रा को बढ़ाते हैं तो स्ट्रोक की आशंका न के बराबर रह जाती है।

आंखों के लिए लाभकारी

कॉर्न में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन नामक कैरोटीनायड पाए जाते हैं। ये आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं। खून में इन कैरोटीनायड का उच्च स्तर धब्बेदार अध: पतन (Macular degeneration) और मोतियाबिंद (Cataracts) के खतरे को कम करता है। धब्बेदार अध: पतन में रेटिना का केंद्र बिगड़ जाता है और आंखों की रोशनी कम होने लगती है। मोतियाबिंद में एक समय बाद आंख से दिखना बंद हो जाता है।

पाचन में सुधार

भुट्टा पेट में गैस और जलन की समस्या को भी दूर करता है। इसमें पाया जाने वाला अघुलनशील फाइबर आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है। इससे पाचन सुधरने के साथ की शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। हालांकि बहुत ज्यादा भुट्टे का सेवन आईबीएस (IBS) के मरीजों के लिए नुकसानदेह सिद्ध होता है। आईबीएस आंत से संबंधित बीमारी है। इसके मरीजों को कब्ज, पेट दर्द और दस्त का सामना करना पड़ता है। गर्भवती महिलाओं को भी बहुत ज्यादा भुट्टे के सेवन से बचना चाहिए।

विटामिन की पूर्ति

कॉर्न हमारे शरीर में कई तरह के विटामिन की पूर्ति करता है। इसमें विटामिन B3, B5, B6 और B9 की काफी मात्रा पाई जाती है। विटामिन B9 को ही फोलिक एसिड या फोलेट के तौर पर जाना जाता है। यह गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। 100 ग्राम कॉर्न में 3.4 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है।

एनीमिया से बचाव

कॉर्न में आयरन की मात्रा ज्यादे पाए जाने की वजह से यह एनीमिया से बचाता है। इसीलिए युवतियों और आंत की बीमारी से पीड़ित लोगों को भुट्टा जरूर खाना चाहिए। गौर हो कि एनीमिया में रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हो जाती है, जिससे शरीर के विभिन्न अंगों में ऑक्सीजन का प्रवाह रुक जाता है। कॉर्न में विटामिन A की भी मात्रा पाई जाती है, जो शरीर के लिए लाभदायक होता है।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *