कील-मुहांसों से छुटकारे के 11 आसान घरेलू उपाय

चेहरे पर कील-मुहांसे वसा ग्रन्थियों ( Sebaceous glands) से निकलने वाले स्राव के रुक जाने की वजह से होते हैं। सामान्यतया यह स्राव त्वचा पर बने रोम छिद्रों से बाहर निकलता रहता है, लेकिन जब यह रुक जाता है तो इकट्ठा होकर मुहांसे का रूप ले लेता है। इसमें पस या मवाद बन जाए तो ये कील यानि पिम्पल्स (Pimples) बन जाते हैं। ये चेहरे के अलावा शरीर के अन्य भागों पर भी हो सकते हैं। ऐसा मुख्यतः हार्मोनल असंतुलन की वजह से होता है। कील-मुहांसों का होना कोई लाइलाज रोग नहीं है, इसलिए ऐसी स्थिति में ज्यादा इधर-उधर भटकने के बजाय इन 11 आसान उपायों को जरूर आजमाना चाहिए। ये उपाय वैज्ञानिक तौर पर भी असरकारक सिद्ध हुए हैं।

1. हल्दी और नींबू का रस

एक बाउल में 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर लें। इसमें 1/2 चम्मच नींबू निचोड़ लें। अब इसे मिलाकर कील-मुहांसे वाली जगह पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद इसे धो दें। ऐसा एक दिन में दो बार करें। 1 चम्मच हल्दी में 1/2 चम्मच शहद मिलाकर लगाने और 15 मिनट बाद धो लेने से भी काफी राहत मिलती है। ऐसा 2-3 माह तक करने से कील-मुहांसे पूरी तरह ठीक हो जाते हैं।

2. एलोवेरा-जेल

एलोवेरा की ताजी पत्तियों को काटकर निचोड़ लें। उसे कील-मुंहासों वाली जगह पर लगाएं। इसे कम से कम 10 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो दें। इससे कील-मुहांसे अपने आप ठीक होने लगते हैं। रेडिमेड एलोवेरा-जेल (gel) भी बाजार में उपलब्ध है। इसे रात में लगाकर सुबह धोने से ज्यादा असर करता है।

3. लहसुन मिक्सचर

लहसुन की 1 कली लेकर उसे अच्छे तरीके से कूट लें। इसमें 2 चम्मच जैतून तेल और एक चम्मच शहद मिला लें। अब इसे दाग-धब्बों वाली जगह पर लगाएं। इसे करीब 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो दें। इससे त्वचा की जलन खत्म होती है और धीरे-धीरे मुहांसे खत्म होते हैं। किसी-किसी की त्वचा एलर्जिक होती है, ऐसे लोगों को इसे लगाते समय विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है।

4. खीरे का जूस

खीरे को पीसकर उसका रस निकाल लें। उसमें 1 चम्मच एलोवेरा-जेल मिला दें। इस मिश्रण को करीब 10-15 मिनट के लिए फ्रीज में रख दें। अब इसे निकालकर अंगुलियों से कील-मुहांसे वाली जगह पर लगाएं। इसे 20 मिनट बाद धो दें। इसे रात में लगाकर सुबह धोने से ज्यादा असर होता है। ऐसा नियमित करने से धीरे-धीरे दाग-धब्बे अपने आप मिट जाते हैं।

5. दही और शहद

एक चम्मच दही लें। इसमें 1 चम्मच शहद और 1/2 चम्मच हल्दी मिला दें। अब इस मिश्रण को त्वचा पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो दें। इससे दाग-धब्बे तो भरते ही हैं, त्वचा में एक अलग निखार आता है। दही में मौजूद कैल्शियम, विटामिन D और प्रोटीन त्वचा के घावों को भर देते हैं।

6. बर्फ का टुकड़ा

बर्फ के टुकड़े को लेकर एक साफ कपड़े में लपेट लें। अब इसे कील-मुहांसे वाली जगह पर धीरे-धीरे रगड़ें। ऐसा रोज 10 से 15 मिनट तक करें। इससे सूजन में कमी आती है और रक्त संचार सुधरता है। बर्फ से त्वचा की जलन के साथ-साथ खुजली भी खत्म होती है। इसे रात में सोने से पहले लगाना ज्यादा ठीक रहता है। ऐसा करने से कुछ समय बाद धब्बे अपने आप मिटने लगते हैं।

7. सेब का सिरका

एक बाउल में सेब का सिरका लें। करीब उतना ही इसमें पानी मिला लें। अब इसमें रुई को डुबोकर उसे चेहरे या शरीर के दाग-धब्बों वाली अन्य जगह पर लगाएं। थोड़ी देर बाद इसे ठंडे पानी से धो दें। यह त्वचा से अत्यधिक तेल और धूल को हटाता है। इसके अलावा यह सिरका बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। इसे रात को लगाकर सोएं और सुबह उठकर धो दें। 30 दिन के अंदर इसका असर दिखने लगता है।

8. जैतून का तेल

एक चम्मच जैतून का तेल लेकर उसे अंगुलियों के सहारे कील-मुहांसों वाली जगह पर लगाएं। इसे सर्कल के आकार में लगाना बेहतर होता है। 4 से 5 मिनट तक मसाज करें। अब एक साफ कपड़ा लेकर उसे गुनगुने पानी में भिगोकर तेल को साफ कर दें। ऐसा दिन में दो बार करना चाहिए। जैतून का तेल लगाने से मृतप्राय उत्तक नरम होते हैं और दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है।

9. गुलाब जल और नींबू रस

सबसे पहले 15 मिलीलीटर गुलाब जल और इससे करीब दूना नींबू का रस को मिला लें। अब इसमें एक साफ कपड़ा डालकर उसे इस लिक्विड को सोखने दें। अब इस कपड़े को चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें। फिर चेहरा साफ कर लें। गुलाब जल में एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होने के कारण यह त्वचा की कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है।

10. नीम के पत्ते

नीम के पत्तों को सुखाकर तब तक पीसें जब तक वे पाउडर का रूप न ले लें। अब एक चम्मच नीम के पाउडर में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब दिक्कत वाली जगह पर इसकी मोटी परत चढ़ाएं। 15-20 मिनट बाद इसे धो लें। ऐसा 2 माह तक नियमित करने से कील-मुहांसों से काफी राहत मिलती है। नीम के पत्ते त्वचा को एक नया जीवन प्रदान करते हैं।

11. अंडे का सफेद भाग

तीन अंडे लें। इनके सफेद वाले हिस्से को निकालकर एक बाउल में अच्छी तरह से मिला लें। अब इसे दाग-धब्बे वाली जगह पर लगाएं। इसे थोड़ी देर छोड़ दें। फिर अंडे के मिश्रण को लेकर इसके ऊपर दूसरी लेयर बनाएं। अब इसे सूखने के बाद धो दें। ऐसा हफ्ते में 2-3 बार करें। अंडे का सफेद हिस्सा त्वचा पर बने धब्बों को हटाने में काफी कारगर होता है।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *