टॉप 10 पौधे जो घर और दफ्तर को प्रदूषण से मुक्त कर देंगे

स्वस्थ और लंबी जिंदगी जीने के लिए हमारे घर और दफ्तर का प्रदूषणमुक्त होना बेहद जरूरी है। चूंकि हमारा सबसे अधिक समय इन्हीं दो जगहों पर व्यतीत होता है,  इसलिए हम निम्न 10 या इनमें से कुछ पौधे लगाकर इन स्थानों को स्वास्थ्य के अनुकूल बना सकते हैं। ये वो पौधे हैं जो नासा की रिसर्च में भी हवा को शुद्ध करने वाले साबित हो चुके हैं। 1989 में प्रकाशित इस रिसर्च के अनुुसार घर या दफ्तर के अंदर अच्छी हवा के लिए कम से कम 100 वर्ग मीटर पर एक पौधा जरूर होना चाहिए। 1996 मेंं एक अध्ययन में यह पाया गया कि जिन बेडरूम में कोई पौधा नहीं था, वहां के वातावरण में 50 फीसदी अधिक सूक्ष्मजीव पाए गए। तो इन पौधों को लगाने में देेेर किस बात की। येे सभी देखने में काफी सुंदर और किफायती भी हैं।

एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा हमारे आसपास की हवा को शुद्ध करता है। इसमें विटामिन, एंजाइम, एमिनो एसिड, घाव ठीक करने वाले और एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं। यह त्ववचा  संबंधी रोगों में कारगर है। इसके पौधे को कम पानी और प्रकाश की जरूरत होती है। यह प्रदूषणकारी तत्वों को बाहर निकालता है।

पीस लिली (Peace Lily)

इसके पौधे को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है। यह करीब 4-5 फीट तक होता है। इसे कमरे के थोड़ा अंदर के हिस्से में भी लगा सकते हैं। गर्मी में इसे रोज पानी देने की जरूरत पड़ती है। इसके फूलों की गंध हवा को साफ करती है।

बम्बू पॉम (Bamboo Palm)

यह पौधा हवा को शुद्ध करने में काफी सहायक है। यह अंदर के वातावरण से फॉर्मलडिहाइड, बेंजीन और डॉयक्लोरोएथलीन दूर करता है। इसका छोटा आकार इसे काफी खूबसूरत बनाता है। इसे घर के अंदर लगाए जाने वाले अच्छे पौधों में शुमार किया जाता है।

स्नेक प्लांट (Snake Plant) 

यह पौधा घर या दफ्तर के अंदर तक की हवा से विषैले तत्व खत्म करता है। इससे फॉर्मलडिहाइड, ट्राइक्लोरोथीन, जाइलिन और बेंजीन दूर होते हैं। इसके पौधे को हफ्तेभर तक पानी की जरूरत नहीं होती है। इसे अंधेरे में भी रखा जा सकता है।

गार्डन मम (Garden Mum)

इसे हवा साफ करने में बहुत आगे माना जाता है। यह अमोनिया, फॉर्मलडिहाइड, जाइलिन और बेंजीन जैसे विषैले तत्व बाहर निकालता है। यह कई अलग-अलग रंगों में पाया जाता है। ये घर की सुंदरता में चार चांद लगा देता है।

रबर प्लांट ( Rubber Plant)

यह 30 मीटर तक लम्बा हो सकता है। इसे कम प्रकाश वाली जगह पर भी लगाया जा सकता है। यह बढ़ने में काफी आसान होता है। ठंड वाली जगह में भी इसे रखा जा सकता है। यह प्रदूषणकारी तत्व बाहर निकालता है।

स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)

यह पौधा घर और दफ्तर में पाए जाने वाले पौधों में काफी प्रसिद्ध है। इसे टैरेस या गार्डन में भी लटकाकर रख सकते हैं। इसमें 2 दिन के अंदर घर से 90 फीसदी विषैले तत्व बाहर निकालने की क्षमता होती है।

मेडागास्कर ड्रैगन ट्री (Madagascar Dragon Tree) 

मेडागास्कर ड्रैगन ट्री नासा की ओर से हवा साफ करने के लिए सुझाए गए टॉप 10 पौधों में प्रमुख रूप से शामिल है। यह जाइलिन व बेंजीन को बाहर निकलता है और हवा को शुद्ध करता है। इसे आसानी से घर के भीतर भी रखा जा सकता है।

जरबेरा डेजी (Gerbera Daisy) 

जरबेरा डेजी रात में ऑक्सिजन छोड़ता है। हवा को साफ करने की इसमें विशेष खूबी होती है। यह बेंजीन और ट्राइक्लोरोएथलीन हटाता है। इसे आप अपने बेडरूम में भी रख सकते हैं। इससे कमरा मनमोहक लगने लगता है।

ट्यूलिप (Tulip)

यह पौधा देखने में बहुत सुंदर लगता है। इसके कई रंगों के फूल किसी का भी मन मोह लेते हैं। यह पौधा अमोनिया, फॉर्मलडिहाइड और जाइलिन को कम करता है। इससे हवा शुद्ध होती है।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *