ये कर दिया तो हेयर सैलून से कमाई नहीं रुकेगी

कम पैसे में और बिना किसी घाटे के कोई कारोबार करने की सोच रहे हों तो हेयर सैलून (Hair Salon) खोलना सबसे ठीक रहेगा। इसे आप छोटी सी जगह पर भी आसानी से चला सकते हैं। सैलून से कमाई तो होगी ही रोज दूसरों को उनका मनचाहा लुक देकर आप आत्मसंतुष्टि भी महसूस कर सकते हैं। हेयर सैलून को कमाई का मुख्य जरिया बनाना है तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

स्थान का चयन 

हेयर सैलून खोलने से पहले इसकी लोकेशन को लेकर पूरी पड़ताल कर लें कि यह कहीं ऐसी जगह पर तो नहीं है जहां ग्राहक पहुंच न पाएं। यह शहर के किसी ऐसे व्यस्त स्थान पर होना चाहिए जहां लोगों की आवाजाही अधिक होती है।

अंदर की साज-सज्जा

सैलून अंदर और बाहर दोनों से अच्छा दिखना चाहिए। इसमें बच्चों युवाओं और वृद्धों के लिए कुछ न कुछ होना चाहिए। जैसे बच्चों के लिए खाली जगह और खेलने के लिए थोड़े से खिलौने। सैलून का लुक अच्छा बनाने के लिए आप इको-फ्रेंडली या गो-ग्रीन थीम अपना सकते हैं।

ऐसे करें प्रचार

केवल हेयर सैलून खोल देने से ही इसकी चलने की कोई गारंटी नहीं है। आपको इसका भरपूर प्रचार करना पड़ेगा। इसके लिए अलग से समय और पैसे भी खर्च करने पड़ सकते हैं। आजकल मार्केटिंग का सबसे अच्छा तरीका है कि सोशल मीडिया का सहारा लें और अधिक से अधिक वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डालें। खूबियों को जानकर लोग अपने आप आएंगे।

ऑफर का सहारा

वैसे तो सैलून शुरू करने से पहले ही रेट को लेकर मार्केट रिसर्च करना चाहिए। वाजिब रेट से ज्यादा ग्राहक आकर्षित होते हैं। अगर आप नियमित रेट में समझौता नहीं करना चाहते तो ऑफ सीजन या ऑफ टाइम में रेट में छूट का ऑफर दें। कॉम्बो ऑफर में आपके साथ ग्राहकों को भी ज्यादा फायदा होता है।

छोटे गिफ्ट दें

ग्राहकों को लुभाने के लिए आप गुब्बारे, कैंडी, लॉलीपॉप, छोटे खिलौने रखें और जाते समय उन्हें भेंट कर दें। ऐसा आप किसी पर्व या त्हायोर पर भी कर सकते हैं। इसमें कोई बहुत ज्यादा लागत भी नहीं आएगी और ग्राहकों से आपके मधुर रिश्ते बने रहेंगे।

अच्छे सैलून उपकरण

हेयर कटिंग या मेकअप के लिए आपके पास अत्याधुनिक और तेज चलने वाले उपकरण जरूर होना चाहिए। चेयर और मिरर भी क्रमशः आरामदायक और साफ दिखने वाले होने चाहिए। विश्वव्यापी और समसामयिक कटिंग और मेकअप की बुकलेट रखें और उसे ग्राहकों को दिखाकर उनके पसंद का डिज़ाइन बनाएं।

खाली जगह बनाएं

सैलून के अंदर पर्याप्त खाली जगह होनी चाहिए। इससे सुकून महसूस होता है। साथ या कटिंग करने आने वाले बच्चों के खेलने के लिए कुछ खिलौने जरूर रखें। बड़े लोगों के लिए आप पेपर, मैगजीन, मनोरंजक गैजेट्स रख सकते हैं।

थोक में सामान खरीदें

हेयर सैलून के लिए थोक में सामान खरीदना ज्यादा बेहतर होता है जो कि लंबे समय तक खराब नहीं होता, इसलिए इसे एक बार खरीद कर रखा जा सकता है। इसके लिए होलसेल डीलर से कॉन्ट्रेक्ट भी कर सकते हैं।

ट्रेंड स्टॉफ रखें

अगर स्टॉफ ट्रेंड है तो वह ज्यादा समय नहीं लगाएगा। वे कम कॉस्मेटिक या सामग्री खर्च करते हैं। इसके अलावा ग्राहक भी सन्तुष्ट होकर जाता है और अगली बार फिर यहीं आता है।

शॉप का बीमा कराएं

अगर आपने शॉप का बीमा करा रखा है तो किसी हादसे या इमरजेंसी की स्थिति में आप काफी नुकसान से बच जाते हैं। इसमें शॉप के साथ-साथ उपकरण और साज-सज्जा का खर्च भी कवर होता है।

1.00 avg. rating (48% score) - 1 vote
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *