अपने घर को आप भी ऐसे बना सकते हैं जन्नत

दुनिया की भागदौड़ के बाद घर आकर कितना सुकून मिलता है, यह दरवाजे पर कदम रखते ही हर किसी को खुद-ब-खुद अहसास हो जाता है। बहुत से घर ऐसे होते हैं, जिनमें हमारा चैन उड़ जाता है और उसके खर्चे हमारी रातों की नींद उड़ा देते हैं। रोज-रोज नए बिलों का सामना होता है। क्या आपने कभी सोचा कि थोड़े से उपायों से हम रोज-रोज के झंझट से एक बार में ही छुटकारा पा सकते हैं। ग्रीन और इको फ्रेंडली होम एक ऐसा विकल्प है, जो न सिर्फ सिर्फ हमारी जिंदगी बल्कि पर्यावरण की झोली को भी अनेक तोहफों से भर देता है। आइए जानते हैं इसके राज क्या हैं ?

घर मे पेड़-पौधे लगाएं

घर में अगर पेड़-पौधे हैं तो ये उसका सौंदर्य तो बढ़ाते बढ़ाते ही हैं, पर्यावरण की दृष्टि से भी काफी फायदेमंद साबित होते हैं। पेड़ कार्बन मोनोऑक्साइड अवशोषित करते हैं और हवा में ऑक्सीजन छोड़ते हैं। यह हमारे लिए काफी फायदेमंद है। घर में अगर पेड़ हैं तो ये वातावरण के तापमान के अनुसार घर के तापमान को कम और ज्यादा करने में सहायक होते हैं। घर ठंडा रहता है तो AC पर ज्यादा बोझ नहीं पड़ता और बिजली बिल कम आता है। इससे पर्यावरण प्रदूषण कम करने भी मदद मिलती है।

तालाब या स्विमिंग पूल हो

अगर घर में तालाब या स्विमिंग पूल हो तो यह तापमान को नियंत्रित करता रहता है। इसमें हम बारिश के पानी को भी संचित कर सकते हैं। इसे भूजल स्तर सही बना रहता है। इसकी वजह से आप घर में ही प्राकृतिक वातावरण का सहज ही आनन्द उठा सकते हैं।

सोलर लाइट का प्रयोग करें

घर में सोलर लाइट लगवा कर हम बिजली बिल के खर्चे को पूरी तरह से खत्म कर सकते हैं। ऐसा करने पर आप पर एक बार आर्थिक बोझ जरूर पड़ेगा पर हमेशा के लिए आप बिल के बोझ से छुटकारा पा जाएंगे।

मिट्टी की टाइल्स की छत बेहतर

धातु से बनी छत घर को गर्म करती है। अगर आप गर्मी में बिना AC के ठंडक का अहसास चाहते हैं तो मिट्टी की टाइल्स से बनी छत ही बनवाएं।

खिड़की पर छतरी लगवाएं

जिन घरों में खिड़कियों पर छतरी लगी होती है, वे उन घरों के मुकाबले ज्यादा ठंडे होते हैं जिनकी खिड़कियां खुले में होती हैं। यह बारिश के छीटों को भी घर के अंदर जाने से रोकती है।

प्राकृतिक रंग दें मन को सुकून

घर की दीवारों को हमेशा प्राकृतिक कलर से रंगवाना चाहिए। ऐसे रंग मन और आंखों को काफी सुकून देते हैं। हल्के रंग ज्यादा उष्मा भी अवशोषित नहीं करते।

एयर फ़िल्टर जरूरी

दिनभर भर सड़क पर प्रदूषण से जंग लड़कर आप घर पहुंचते हैं और वहां भी आपको स्वच्छ हवा न मिले, तो इससे दुखद बात कुछ और नहीं हो सकती। जिन घरों में एयर फिल्टर लगे होते हैं, वहां ऐसी दिक्कत नहीं आती।

धूल को रोकें

घर के दरवाजे और खिड़की टाइट बंद होने वाले होने चाहिए। इसमें अगर कहीं भी ‘लीकेज’ है तो धूल के कारण प्रवेश करते रहते हैं। ऐसी स्थिति में कई बार AC चलने पर भी उतनी कूलिंग नहीं होती, जितनी कि होनी चाहिए। अपने जूते और चप्पल भी घर के बाहर रखें तो बेहतर होगा। इससे धूल-मिट्टी से आप बच सकेंगे और आपका घर स्वच्छ बना रहेगा।

हो सकता है आप इन सभी बिंदुओं पर अमल न कर पाएं, पर इनमें से कुछ को भी हकीकत में उतार हम अपने घर को जन्नत बना सकते हैं। 

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *