स्पेस में चक्कर काटते होटल में छुट्टियां मना सकेंगे

चांद पर भले ही इसरो की ओर से छोड़ा गया चंद्रयान-2 मिशन पूरी तरह कामयाब नहीं रहा हो, पर बहुत जल्द आप स्पेस (Space) में चक्कर काटते होटल में अपनी छुट्टियां मना सकेंगे। अमेरिका स्थित कैलिफोर्निया की कंपनी द गेटवे फाउंडेशन (The Gateway Foundation) की ओर से बॉन बरुन स्टेशन (Bon Barun Station) का काम जोरों पर किया जा रहा है। यह स्टेशन दरअसल क्रूज-शिप की तरह एक होटल है जो सितारों के बीच तैरता रहेगा। अंतरिक्ष यान में भले ही सुविधाएं कम होती हों, पर इसमें सारी सुख-सुविधाओं का ख्याल रखा जाएगा। हाल में फाउंडेशन ने जब इसका डिजाइन सार्वजनिक किया तो स्पेस वैज्ञानिक भी देखकर दंग रह गए।

रेस्टोरेंट, बार और सिनेमा की भी सुविधा

स्पेस होटल में रेस्टोरेंट, बार और रॉक क्लाइम्बिंग वॉल की भी सुविधा होगी। यहां तक कि आप स्पेस में सिनेमा का भी आनंद उठा सकेंगे। इसके अलावा खाली समय बिताने के लिए कम गुरुत्वाकर्षण वाले बास्केटबॉल कोर्ट की सुविधा होगी। इस होटल में लिविंग रूम भी काफी बड़े और लग्जरी सामान से सुसज्जित होंगे। यह होटल इसलिए भी खास होगा, क्योंकि इसकी डिजाइन टीम में न्यूयॉर्क, पेरिस और टोक्यो के बड़े होटल की टीम शामिल रही है।

होटल ऐसे होगा संचालित

बॉन बरुन स्टेशन के सीनियर डिजाइन आर्किटेक्ट टिम आल्टोर्रे (Tim Alatorre) के अनुसार इस होटल को विशालकाय पहिये के तौर पर डिजाइन किया गया है। इन पहियों का व्यास 190 मीटर है। इन पहियों में 24 मॉड्यूल फिट किए गए हैं, जहां होटल में रहने वाले सो सकेंगे। ये पहिये घूमते रहेंगे ताकि ठीक वैसा ही गुरुत्वाकर्षण बल बना सकें जैसा चांद पर होता है। इसकी वजह से होटल में रह रहे लोग आसानी से अपना दैनिक कार्य जैसे नहाना, खाना, टॉयलेट जाना आदि कर सकेंगे। इस होटल का डिजाइन अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से प्रेरणा लेकर विकसित किया गया है।

2025 तक लॉन्च होगा

द गेटवे फाउंडेशन के अनुसार होटल को 2025 तक लॉन्च कर दिया जाएगा। 2027 तक यह पूरी तरह से शुरू हो जाएगा। शुरू में इसमें हर हफ्ते 100 लोग ठहर सकेंगे। पांच वर्ष बाद अंतरिक्ष की कक्षा में जब दो और स्टेशन जुड़ जाएंगे तब इनमें 10,000 लोग ठहर सकेंगे। हालांकि, यह होटल बहुत सस्ता नहीं होगा। सीनियर आर्किटेक्ट टिम आल्टोर्रे (Tim Alatorre) का कहना है कि हम चाहते हैं कि यह सस्ता हो ताकि लोग अपनी हफ्ते की छुट्टी बिताने इस होटल में वैसे ही जा सकें, जैसे कि वो यूरोप घूमने जाते हैं।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *