बिना दर्द के आईब्रो ऐसे बनवाएं

आइब्रो (Eyebrows) अगर सुंदर न हों तो चेहरे की सारी खूबसूरती और मेकअप बेकार चला जाता है। पर आइब्रो बनवाते समय होने वाले दर्द से कई महिलाओं की रूह कांप जाती है, इसीलिए वे ऐसा करने से बचती रहती हैं। इससे बचने के लिए आप इन 5 उपायों को आजमा सकती हैं। इसके बाद आईब्रो बनवाना कोई मुश्किल काम नहीं रह जाएगा। इससे भी बड़ी बात यह कि इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की भी जरूरत नहीं होगी। यह घर में भी संभव हो सकेगा।

1. बर्फ का इस्तेमाल

आइब्रो बनवाने से पहले उस पर बर्फ रगड़ें। आइब्रो की उल्टी दिशा में बर्फ रगड़ने से वह स्थान थोड़ी देर के लिए सुन्न होने जैसी स्थिति में आ जाता है। इससे आइब्रो बनवाने में आसानी होती है। हालांकि यह ध्यान रखें कि गर्म शॉवर लेने के बाद आइब्रो पर बर्फ न रगड़ें। आइब्रो बनवाने के बाद भी बर्फ के इस्तेमाल से दर्द से काफी राहत मिलती है।

2. गुनगुने पानी से स्नान

आइब्रो बनवाने से पहले गुनगुने पानी से स्नान करना चाहिए। इससे आइब्रो बनवाते समय दर्द कम होता है। यह ध्यान रखें कि आइब्रो नम रहते हुए उसे बनवाना शुरू करती हैं तो फिर मुश्किल बढ़ सकती है। इसलिए बनवाते समय आइब्रो का सूखा रहना जरूरी है। गुनगुने पानी से नहाने की स्थिति न बनने पर इसे बनाने से कुछ समय पहले गर्म पानी में कपड़ा भिगोकर आइब्रो को पोछें। इससे आइब्रो बनाते समय दर्द से राहत मिलेगी।

3. कंडीशनर लगाएं

आइब्रो के बालों को मुलायम बनाने के लिए थोड़ा सा कंडीशनर लगाना चाहिए। इसे लगाने के बाद करीब 5-7 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद अब आइब्रो बनवाएं, दर्द बहुत कम होगा। ज्यादा कंडीशनर लगाने से भी मुश्किल बढ़ सकती है, इसलिए इसका ध्यान जरूर रखें।

4. बाल बढ़ने की दिशा में काम

आइब्रो बनवाते समय हमेशा बालों को उनके बढ़ने की दिशा में ही खींचना या तोड़ना चाहिए। इससे दर्द काफी कम होता है। बालों को जड़ों से पकड़ने से इन्हें उखाड़ने में काफी आसानी होती है। आसानी से आइब्रो के बालों के हटाने के लिए इसके आसपास की स्किन को खींचकर पकड़ना चाहिए।

5. एलोवेरा का प्रयोग

आइब्रो बनवाने के बाद अगर दर्द से परेशान हैं तो इस जगह पर एलोवेरा जेल का जरूर प्रयोग करें। इससे त्वचा में जलन के साथ-साथ लाल निशान भी खत्म होते हैं। इससे त्वचा में भी निखार आता है।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *